होम / PM Modi Austria Visit: पीएम मोदी एक दिवसीय यात्रा पर पहुंचे वियना, 41 साल बाद भारतीय प्रधानमंत्री का ऑस्ट्रिया दौरा -IndiaNews

PM Modi Austria Visit: पीएम मोदी एक दिवसीय यात्रा पर पहुंचे वियना, 41 साल बाद भारतीय प्रधानमंत्री का ऑस्ट्रिया दौरा -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 10, 2024, 12:25 am IST

PM Modi Austria Visit

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Austria Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद मंगलवार (10 जुलाई) को एक दिवसीय यात्रा पर ऑस्ट्रिया पहुंचे। दरअसल, 41 साल में पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया है। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी साल 1983 में इस देश का दौरा करने वाली आखिरी प्रधानमंत्री थीं। वहीं अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मुलाकात करेंगे। साथ ही वियना में चांसलर कार्ल नेहमर से भी बातचीत करेंगे।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया में लैंड करने के बाद सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्ववीट कर जानकारी दी। उन्होंने एक्स पर लिखा कि वियना में उतरे। ऑस्ट्रिया की यह यात्रा विशेष है। हमारे देश साझा मूल्यों और बेहतर ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं। ऑस्ट्रिया में चांसलर @karlnehammer के साथ वार्ता, भारतीय समुदाय के साथ बातचीत आदि सहित विभिन्न कार्यक्रमों की प्रतीक्षा कर रहा हूँ।

इससे पहले दिन में पीएम मोदी ने रूस की अपनी दो दिवसीय हाई-प्रोफाइल यात्रा पूरी की। जहां उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया। यूक्रेन पर आक्रमण के बाद यह उनकी रूस की पहली यात्रा थी।

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऐतिहासिक रूस यात्रा, भारत-रूस के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर -IndiaNews

रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित

बता दें कि, पीएम मोदी की रूस की दो दिवसीय यात्रा के दौरान नई दिल्ली और मॉस्को ने व्यापार, जलवायु और अनुसंधान सहित कई क्षेत्रों में नौ समझौता ज्ञापनों और समझौतों पर हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी समझौतों और समझौता ज्ञापनों की सूची के अनुसार, भारत और रूस ने 2024-2029 की अवधि के लिए रूसी सुदूर पूर्व में व्यापार, आर्थिक और निवेश क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के लिए एक कार्यक्रम पर सहमति व्यक्त की। वहीं पीएम मोदी को राष्ट्रपति पुतिन द्वारा रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल द फर्स्ट-कॉल से भी सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि यह पुरस्कार पीएम मोदी को 2019 में दिया गया था, लेकिन उन्होंने इसे आज व्यक्तिगत रूप से ग्रहण किया।

Sanjay Singh On PM Modi: ‘अब जय श्री राम नहीं कह रहे पीएम मोदी’, AAP सांसद संजय सिंह ने बोला हमला -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जिस कंपनी में लड़की ने ‘वर्क प्रेशर’ में आकर की आत्महत्या, 2 साल पहले ही Ashneer Grover ने खोल दिया था उसका काला चिट्ठा
Pakistan में बड़ा आतंकी हमला, कई सुरक्षाकर्मियों की मौत; इस संगठन ने ली जिम्मेदारी
Delhi Road Accident:दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 1 छात्र की मौत 2 घायल
रोज सुबह उठते ही खाते है आप भी ये चीज, लेकिन क्या जानते भी है किस जानवर के मांस से किया जाता है तैयार?
Budh Gochar 2024: तीन दिन बाद इन राशियों का खुलने वाला है भाग, बनने वाले है मालामाल
नहीं मान रहा है इजराइल…हमले में शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर की मौत, क्या देखनें को मिलेगा जंग का सबसे भयानक रुप
UP News: यूपी में किसान की हत्या, खेत में मिले शव को देख कांप गए लोग
ADVERTISEMENT