होम / Vladimir Putin: राष्ट्रपति पुतिन ने किया बड़ा बदलाव, शोइगु की जगह आंद्रेई बेलौसोव होंगे रक्षा मंत्री -India News

Vladimir Putin: राष्ट्रपति पुतिन ने किया बड़ा बदलाव, शोइगु की जगह आंद्रेई बेलौसोव होंगे रक्षा मंत्री -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 13, 2024, 3:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नए रक्षा मंत्री का प्रस्ताव रखा है, जिसमें यूक्रेन युद्ध में दो साल से अधिक समय तक इस पद के लिए आंद्रेई बेलौसोव, एक पूर्व उप प्रधान मंत्री, जो अर्थशास्त्र में विशेषज्ञता रखते हैं, को नामित किया गया है। क्रेमलिन ने रविवार (12 मई) को घोषणा की है कि पुतिन चाहते हैं कि साल 2012 से रक्षा मंत्री और लंबे समय से सहयोगी रहे सर्गेई शोइगु, रूस की शक्तिशाली सुरक्षा परिषद के सचिव बनें और निवर्तमान निकोलाई पेत्रुशेव की जगह लें और सैन्य-औद्योगिक परिसर की जिम्मेदारियां भी संभालें।

बदले गए रूस के रक्षा मंत्री

बता दें कि, इस फेरबदल से शोइगु को एक ऐसी नौकरी मिल गई जो तकनीकी रूप से उनकी रक्षा मंत्रालय की भूमिका से वरिष्ठ मानी जाती है। जिससे निरंतरता सुनिश्चित होती है और शोइगु का चेहरा बच जाता है। रूस के जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव और युद्ध के निर्देशन में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने वाले व्यक्ति अपने पद पर बने रहेंगे। क्रेमलिन ने कहा कि देश के अनुभवी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी अपने पद पर बने रहेंगे। युद्धक्षेत्र के ज्ञान के बजाय आर्थिक निर्णय लेने के लिए जाने जाने वाले नागरिक अधिकारी बेलौसोव की नियुक्ति सबसे बड़ा आश्चर्य है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि बदलाव का मतलब यह है कि रूस 1980 के दशक के मध्य में सोवियत संघ जैसी स्थिति में पहुंच रहा था।

India-Maldives Relations: भारत ने मालदीव को दी बड़ी राहत, 15 करोड़ डॉलर का कर्ज चुकाने की समय सीमा बढ़ाई -India News

क्रेमलिन के प्रवक्ता ने क्या कहा?

क्रेमलिन के प्रवक्ता पेसकोव ने कहा कि इसका मतलब है कि इस तरह के खर्च को देश के समग्र हितों के अनुरूप सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि पुतिन अब रक्षा मंत्रालय की नौकरी में आर्थिक पृष्ठभूमि वाला नागरिक चाहते थे। पेस्कोव ने आगे कहा कि जो नवप्रवर्तन के प्रति अधिक खुला है, वही युद्ध के मैदान में विजयी होगा। वहीं शोइगू के सहयोगी और उप रक्षा मंत्री पर राज्य अभियोजकों द्वारा रिश्वत लेने का आरोप लगाए जाने के बाद धन को प्रभावी ढंग से खर्च करने को सुनिश्चित करने के लिए रक्षा खर्च को अधिक जांच के अधीन करने के पुतिन के प्रयास से भी बदलाव देखने की संभावना है।

Indonesia Floods: इंडोनेशिया में अचानक आई बाढ़, 34 की मौत और कई अन्य लापता -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Diabetes on Skin: अगर आपकी स्किन में दिख रहें हैं ये लक्षण, तो हो सकते हैं शुगर लेवल का संकेत
बेहद ही बुरे पति साबित होते हैं इन 7 आदतों वाले लड़कें, कही आपका पार्टनर भी तो नहीं हैं ऐसा?
Shahid Kapoor की वेब सीरीज फ़र्ज़ी से प्रेरित होकर एक गिरोह ने दिया ये अंजाम, कर्नाटक पुलिस ने रैकेट का किया भंडाफोड़, जानें मामला
Deepika Padukone-Ranveer Singh के घर आएगा बेबी बॉय, एक्ट्रेस की प्रेंग्नेंसी को लेकर की भविष्यवाणी
हरे चश्मे से भगाता था भूत और नीले का था यह काम, भोले बाबा के ‘चश्मों के चमत्कार’ का काला सच उजागर
मात्र 15 सालों में ‘भोले बाबा’ ने खड़ी कर ली करोड़ो की प्रॉपर्टी, 24 आश्रम से लेकर पूरी नेट वर्थ जान चक्रा जायेंगे आप भी!
T20 WC: फोटो सेशन के दौरान पीएम मोदी ने क्यों नहीं पकड़ी ट्रॉफी? भारतीय खिलाड़ी भी हुए हैरान
ADVERTISEMENT