होम / विदेशी धरती पर राहुल गांधी ने की PM मोदी के इस कदम की तरीफ, जानें कांग्रेस नेता ने क्या कहा?

विदेशी धरती पर राहुल गांधी ने की PM मोदी के इस कदम की तरीफ, जानें कांग्रेस नेता ने क्या कहा?

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : June 2, 2023, 10:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rahul Gandhi In America: अमेरिका के दौरे पर गए कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार केंद्र की मोदी सरकार को निशाने पर ले रहे हैं। केंद्र सरकार पर राहुल गांधी ने संस्थाओं को कमजोर करने, विपक्ष को प्रताड़ित करने तथा फोन टैपिंग जैसे गंभीर आरोप लगाए। मगर एक मुद्दा ऐसा भी रही जिस पर राहुल गांधी मोदी सरकार के स्टैंड से सहमत दिखाई दिए। विदेशी धरती पर उन्होंने इसकी जमकर तारीफ भी की। राहुल गांधी ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख को सही ठहराया।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी ने एक संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर राहुल गांधी ने एक सवाल के जवाब में यह साफ कर दिया कि वह इस मुद्दे पर मोदी सरकार के साथ हैं। उन्होंने कहा, “रूस के साथ हमारे संबंध हैं। रूस पर हमारी कुछ निर्भरताएं (रक्षा) हैं। इसलिए मेरा रुख भारत सरकार के समान ही होगा। आखिकार, हमें हमारे हितों का भी ख्याल रखना होता है।”

“हमारे कुछ देशों के साथ बेहतर संबंध होंगे”

कांग्रेस नेता ने कहा, “भारत एक बड़ा देश है और इसके संबंध हमेशा बड़ी संख्या में देशों के साथ रहेंगे। हमारे कुछ देशों के साथ बेहतर संबंध होंगे, अन्य देशों के साथ संबंध विकसित होंगे। यह संतुलन है, लेकिन यह कहना कि भारत के संबंध इस समूह के लोगों के साथ नहीं होंगे। भारत के लिए ऐसा करना मुश्किल है।” राहुल गांधी ने कहा, “भारत इतना छोटा और आत्मनिर्भर देश नहीं है कि यह केवल एक साथ संबंध रखे और बाकियों के साथ नहीं।”

राहुल गांधी ने चीन को लेकर कही ये बात 

चीन मुद्दे को लेकर राहुल गांधी ने कहा, “लोकतांत्रिक दुनिया गैर-लोकतांत्रिक चीन का मुकाबला करने के लिए एक विजन के साथ आने में विफल रही हैं।” राहुल गांधी ने निर्माण और उत्पादन के लिए एक नए सिस्टम को लाने की जरूरत पर जोर दिया। जिसमें भारत और अमेरिका साथ में काम कर सकें। इसके अलावा भारत-चीन के अगले 10 साल में रिश्ते को लेकर उन्होंने कहा, “यह अभी कठिन है। मेरा मतलब है कि उन्होंने हमारे कुछ क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। यह बहुत आसान (रिश्ता) नहीं है। भारत को किनारे नहीं धकेला जा सकता। ऐसा नहीं होने वाला है।”

Also Read: ‘श्री महाकाल लोक’ गलियारे में पिलर के ऊपर का हिस्सा टूटा, ‘प्रचंड’ के दौरे से पहले हुई घटना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT