होम / Reetha Benefits for Hair: बालों की सभी परेशानियों को दूर करती है हर्बल-रीठा, फॉलो करें ये टिप्स

Reetha Benefits for Hair: बालों की सभी परेशानियों को दूर करती है हर्बल-रीठा, फॉलो करें ये टिप्स

Deepika Gupta • LAST UPDATED : August 3, 2023, 12:22 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Reetha Benfits For Hair : बदलते समय के साथ जीवनशैली में परिवर्तन से कई तरह की समस्याएं पैदा हो रही हैं। केमिकल वाले साबुन व शैम्पू का प्रयोग किए बगैर हम नहीं रह सकते हैं। इससे बालों व स्किन, दोनों को नुकसान होता है। लेकिन इस समय सबसे ज्यादा बालों में केमिकल लगाया जा रहा है। जो हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। लेकिन क्या करें बालों की खूबसूरती के लिए लोग अपने बालों को कलर करवाते हैं जिसके कारण उनके बालों में केमिकल आ जाता है। इसी कारण शरीर में कई परेशानियां हो जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हर्बल रीठा कि मदद से आपको किन चीजों का लाभ मिलेगा।

ऐसे लगाएं ऑयल

सप्ताह में एक बार बालों में तेल लगाएं। रात में तेल लगाएं और सुबह धो लें। इसके लिए आधा-आधा चम्मच तेल लेकर बालों की जड़ों में लगाएं। इससे चिपचिपापन नहीं होगा। इसमें ऑलिव ऑयल और बादाम का तेल भी लगा सकते हैं।

कब लगाएं शैम्पू

दस दिन में एक बार या माह में दो बार ही शैम्पू का उपयोग करें। अगर केमिकलयुक्त शैम्पू प्रयोग करना है तो रूखे बालों पर तो बिल्कुल न करें, बल्कि तेल लगाने के बाद अगले दिन शैम्पू करें।

बालों की अच्छी ग्रोथ करनी है तो

बादाम का तेल, ज्योतिष्मती का तेल, व्हीट जर्म ऑयल आदि लगाने चाहिए। आयुर्वेद में बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए एक बेहद असरकारक तेल है प्रपौण्डिरीक आदि तेल, जो कमल से बनाया जाता है। खाने में बादाम, काजू, नारियल, स्प्राउट आदि का सेवन भी बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है।

ये भी पढ़े- Pistachios Benefits: डायबिटीज से लेकर वजन को कंट्रोल करने में मददगार है पिस्ता, आज से ही डाइट में करें शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT