होम / चावल हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं या फायदेमंद, जानिए क्या कहते हैं एक्सपोर्ट

चावल हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं या फायदेमंद, जानिए क्या कहते हैं एक्सपोर्ट

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 27, 2023, 11:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़ ) Health News : चावल हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व है। हालांकि कई अध्ययनों में इससे होने वाले कुछ दुष्प्रभावों को लेकर लोगों के मन में यह सवाल बना रहता है कि क्या चावल सेहत के लिए वास्तव में फायदेमंद है या नुकसानदायक? चावल कार्बोहाइड्रेट का समृद्ध स्रोत है, जो शरीर का मुख्य ईंधन होता है। कार्बोहाइड्रेट आपको ऊर्जावान और संतुष्ट रखने में मदद करता है। हालांकि इसी कार्बोहाइड्रेट के चलते लोग चावल से दूरी भी बना रहे हैं। असल में कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन, वजन और ब्लड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ाने वाला हो सकता है। तो जानिए चावल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक है।

सफेद चावल हो सकता है नुकसानदायक

स्वास्थ्य विशेषज्ञ चावल को एक अस्वास्थ्यकर विकल्प के रूप में देखते हैं। विशेषकर जिस सफेद चावल का हमारे घरों में उपयोग किया जाता है। सफेद चावल में विटामिन और खनिजों की कमी होती है और इससे वजन बढ़ने का भी खतरा हो सकता है। डायबिटीज रोगियों को भी चावल का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट के कारण तेजी से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है।

बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

जिन लोगों को डायबिटीज होता है उन्हें लो ग्लाइसेमिलक इंडेक्स (जीआई) वाली चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है। आमतौर पर 55 जीआई वाली चीजें मधुमेह में सुरक्षित मानी जाती हैं। सफेद चावल का जीआई 64 होता यही कारण हो सकता है कि सफेद चावल को टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाने वाला माना जाता है।

वजन बढ़ने का रहता है खतरा

सफेद चावल को रिफाइंड अनाज के रूप में वर्गीकृत किया गया है क्योंकि इसमें चोकर हटा दिए जाते हैं। कई अध्ययनों में रिफाइंड अनाजों के अधिक सेवन को मोटापा और वजन बढ़ने से जोड़ा है। इसके अलावा चूंकि सफेद चावल से ब्लड शुगर भी बढ़ जाता है ऐसे में इसके कारण वजन बढ़ने का खतरा भी रहता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और… 8 साल की सगी बेटी को मां ने तड़पा-तड़पाकर मार डाला, बच्ची के आखिरी शब्द सुनकर नहीं रोक पाएंगे आंसू
अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार में हैं कितने लोग? उनकी पत्नी की सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश
IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन में इन 2 गेंदबाजों पर हो सकती है नोटों की बारिश, दलीप ट्रॉफी 2024 में छोड़ी छाप
किस धर्म से ताल्लुक रखते हैं जगन मोहन रेड्डी, तिरुपति लड्डू विवाद के बाद आखिर क्यों उठ रहे ये सवाल?
बजाज के इस नए स्कूटर में ना पेट्रोल डलवाने का झंझट और ना बैटरी चार्ज करने का टेंशन, जानिए क्या है खास फीचर?
समुंदर में तूफान आने से माचिस के डिब्बे की तरह उछला जहाज, फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर हैरत में पड़ जाएंगे आप
न्यूयॉर्क में PM Modi ने अपने भाषण के दौरान किन-किन मुद्दों पर रखी अपनी बात?
ADVERTISEMENT