होम / Samvidhan Hatya Diwas: 'कांग्रेस ने शुरू किया काला दौर….', संविधान हत्या दिवस पर बोले पीएम मोदी -IndiaNews

Samvidhan Hatya Diwas: 'कांग्रेस ने शुरू किया काला दौर….', संविधान हत्या दिवस पर बोले पीएम मोदी -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 12, 2024, 10:45 pm IST

Samvidhan Hatya Diwas

India News (इंडिया न्यूज), Samvidhan Hatya Diwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार (12 जुलाई) को कांग्रेस पर हमला बोला। केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि साल 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा लगाए गए आपातकाल के खिलाफ हर साल 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाया जाएगा। पीएम मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया कि 25 जून को #SamvidhaanHatyaDiwas देशवासियों को याद दिलाएगा कि संविधान के कुचले जाने के बाद देश को कैसे-कैसे हालात से गुजरना पड़ा था। यह दिन उन सभी लोगों को नमन करने का भी है। जिन्होंने आपातकाल की घोर पीड़ा झेली। देश कांग्रेस के इस दमनकारी कदम को भारतीय इतिहास के काले अध्याय के रूप में हमेशा याद रखेगा।

राष्ट्रपति ने की थी आपातकाल की निंदा

बता दें कि, लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद 18वीं लोकसभा के गठन के बाद आपातकाल विवाद फिर से गरमा गया। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद अपने पहले संबोधन में आपातकाल की निंदा की। वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए आपातकाल की निंदा की। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान ने अपने निर्माण और कार्यान्वयन के दौरान आने वाली सभी बाधाओं का सामना किया। इसने उन हमलों पर भी काबू पाया, जिनका सामना इसे स्वतंत्रता के बाद 50 साल पहले देश में लगाए गए राष्ट्रीय आपातकाल के रूप में करना पड़ा।

Rahul Gandhi: स्मृति ईरानी के समर्थन में उतरे राहुल गांधी, जीत लिया सबका दिल

अमित शाह ने साधा निशाना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संविधान हत्या दिवस का जिक्र करते हुए कहा कि 25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने अपनी तानाशाही मानसिकता को दर्शाते हुए देश में आपातकाल लगाकर भारतीय लोकतंत्र की आत्मा का गला घोंट दिया था। लाखों लोगों को अकारण जेल में डाल दिया गया और मीडिया की आवाज को दबा दिया गया। भारत सरकार ने हर साल 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया है। यह दिन उन सभी लोगों के विराट योगदान का स्मरण करायेगा। जिन्होंने 1975 के आपातकाल के अमानवीय दर्द को झेला था। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक्स पर पोस्ट किया कि 25 जून 1975 वह काला दिन था। जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तानाशाही मानसिकता ने संविधान में निहित लोकतंत्र की हत्या करके देश पर आपातकाल थोप दिया था।

नेपाल में गिरी प्रचंड सरकार, पुष्प कमल दहल हासिल नहीं कर पाए विश्वास मत; कौन होगा अगला PM?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
ADVERTISEMENT