होम / Climate Change: जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा समुद्र का स्तर, इस देश को जल्द ट्रांसफर करनी होगी अपनी राजधानी -India News

Climate Change: जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा समुद्र का स्तर, इस देश को जल्द ट्रांसफर करनी होगी अपनी राजधानी -India News

Raunak Pandey • LAST UPDATED : May 16, 2024, 1:43 am IST
ADVERTISEMENT
Climate Change: जलवायु परिवर्तन से बढ़ रहा समुद्र का स्तर, इस देश को जल्द ट्रांसफर करनी होगी अपनी राजधानी -India News

Climate Change

India News (इंडिया न्यूज), Climate Change: थाईलैंड के जलवायु परिवर्तन कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार (15 मई) को बताया कि समुद्र के बढ़ते स्तर के कारण थाईलैंड को अपनी राजधानी बैंकॉक को स्थानांतरित करने पर विचार करना पड़ सकता है। अनुमानों से लगातार पता चलता है कि सदी के अंत से पहले निचले बैंकॉक के समुद्र में डूब जाने का खतरा है। अधिकांश हलचल भरी राजधानी पहले से ही बरसात के मौसम में बाढ़ से जूझती है। वहीं सरकार के जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण विभाग के उप महानिदेशक पाविच केसवावोंग ने चेतावनी दी कि शहर अपने वर्तमान वार्मिंग पथ पर दुनिया के साथ अनुकूलन करने में सक्षम नहीं हो सकता है।

थाईलैंड पर दिख रहा जलवायु परिवर्तन का असर

पाविच केसवावोंग ने कहा कि मुझे लगता है कि हम पहले से ही 1.5 (डिग्री सेल्सियस) से ऊपर हैं। अब हमें वापस आना होगा और अनुकूलन के बारे में सोचना होगा। उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि अगर हम अपनी वर्तमान स्थिति में बने रहे तो बैंकॉक पहले ही पानी में डूब जाएगा। उन्होंने कहा कि बैंकॉक की शहर सरकार ऐसे उपायों पर विचार कर रही है जिनमें नीदरलैंड की तर्ज पर बांधों का निर्माण शामिल है।

Monsoon: 31 मई को केरल में पहुँचेगा मानसून, मौसम विभाग ने लगाया अनुमान -India News

डूबने की कगार पर बैंगकॉक

पाविच ने कहा कि हम आगे बढ़ने के बारे में सोच रहे हैं। यह देखते हुए कि चर्चाएँ अभी भी काल्पनिक थीं और मुद्दा बहुत जटिल था। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत रूप से मुझे लगता है कि यह एक अच्छा विकल्प है, इसलिए हम राजधानी, सरकारी क्षेत्रों और व्यावसायिक क्षेत्रों को अलग कर सकते हैं।बैंकॉक अभी भी सरकार की राजधानी होगी, लेकिन व्यवसाय को आगे बढ़ाएं।

Pakistan: मां से रोज मारपीट करता था नशेड़ी पिता, बेटे ने कर दी हत्या -India News

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT