होम / Shiv Baraat: महाशिवरात्रि पर रामेश्वरम से काठमांडू तक गूंजी हर-हर महादेव की लहर

Shiv Baraat: महाशिवरात्रि पर रामेश्वरम से काठमांडू तक गूंजी हर-हर महादेव की लहर

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 18, 2023, 3:41 pm IST

18 फरवरी यानी आज देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। ये दिन महादेव के भक्तों के लिए बेहद खास होता है। इस दिन को खास बनाने के लिए काशी यानी वाराणसी में अनोखी शिव बारात निकाली जाती है। इस साल यह बारात जी-20 की थीम पर ही निकाली जा रही है, जोकि G20 स्पेशल होने वाली है। इसे काशी कार्निवल के नाम से जाना जा रहा है।

सुबह 7:30 बजे शुरू हुई यह बारात 18 घंटे तक चलेगी। इस बारात की झांकी पूरी दुनिया के लिए लाइव प्रसारित की गई। इस आयोजन के लिए शिव बारात नाम की एक वेबसाइट के साथ-साथ फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर सोशल मीडिया पेज भी बनाए गए हैं। भगवान शिव पहली बार मसान बारातियों के साथ बरसाने की होली खेल रहे हैं।

 

कौन निभा रहा है शिव-पार्वती का रोल

शिव बारात के मुख्य आयोजक दिलीप कुमार सिंह ने घोषणा की है कि शिव की भूमिका में पंडित सुदामा प्रसाद तिवारी हैं, बदरुद्दीन अहमद पार्वती की भूमिका निभा रहे हैं शिव बारात काशी की गंगा-जमुनी संस्कृति को जी-20 देशों और दुनिया को दिखाएगी। जोगियों, साधुओं, सिख गुरुओं और मौलवियों सहित सभी धर्मों के लोग जुलूस में शामिल होंगे और भांग और ठंडाई का प्रसाद ग्रहण करते हुए नृत्य करेंगे।

इस शोभायात्रा में लगभग 4-5 लाख श्रद्धालुओं शामिल थे। 100 से ज्यादा झांकी, 150 सपेरे, 100 बंदर, हाथी, घोड़े, ऊंट, बैल, गाय, भूत-पिशाच, ढोल वादक, बैंडबाजे, औघड़, नागा, जिन्न, साधु, पहलवान, खिलाड़ी, कवि, साध्वी, प्रोफेसर, लेखक इसमें शामिल हुए हैं। इसके अलावा संगीतकार, कहानीकार, भोजपुरी सितारे और विदेशी कलाकार सभी इसमें शामिल हुए हैं।

ये भी पढ़े- MahaShivratri 2023: महाशिवरात्रि पर करना चाहते हैं भगवान शिव और मां पार्वती को प्रसन्न, तो जरूर करें शिव-पार्वती चालीसा पाठ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT