होम / Government Apps: बिना झंझट के होगा आपका सरकारी काम, बस फोन में होने चाहिए ये ऐप- Indianews

Government Apps: बिना झंझट के होगा आपका सरकारी काम, बस फोन में होने चाहिए ये ऐप- Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 5, 2024, 12:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Government Apps: सोशल मीडिया और डिजिटल दुनिया के दौर में ऐप्स और वेबसाइट्स की जरूरत काफी बढ़ गई है। बिजली बिल भरने से लेकर यात्रा टिकट बुक करने तक, ऑनलाइन पेमेंट से लेकर महत्वपूर्ण समाचार अपडेट जानने तक, हम सभी काम मोबाइल की मदद से करते हैं। यूजर्स की सुविधा बढ़ाने और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई सुविधाएं ऑनलाइन भी कर दी हैं। यानी ऐप की मदद से आप घर बैठे कई सरकारी काम कर सकते हैं। इस ऐप को Google Play Store और Apple Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और यह ऐप आपके लिए बहुत उपयोगी भी है। इस रिपोर्ट में हम आपको पांच सबसे अहम सरकारी मोबाइल ऐप्स के बारे में बताएंगे, जो आपके बहुत काम आएंगे।

M Aadhaar 

यूआईडीएआई का एम-आधार ऐप लोगों के लिए बेहद उपयोगी ऐप है। इसमें लोगों को कई सुविधाएं मिलती हैं। इस ऐप में लोग आधार कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं। लोग अपनी बायोमेट्रिक जानकारी भी सुरक्षित रख सकेंगे। वहीं, इस ऐप का साइज 45 एमबी है। जरूरत पड़ने पर आप इस ऐप के जरिए भी आधार कार्ड दिखा सकते हैं। यानी फिजिकल आधार न होने की स्थिति में ये बेहद अहम ऐप बन जाता है।

mPassport

पासपोर्ट सेवा परियोजना के एक भाग के रूप में, विदेश मंत्रालय कांसुलर, पासपोर्ट और वीज़ा (सीपीवी) प्रभाग लेकर आया है। यह ऐप आम जनता द्वारा पासपोर्ट सेवा से संबंधित प्रश्नों के लिए है। इस ऐप की मदद से पासपोर्ट सेवा केंद्र का पता लगाना, आवेदन की स्थिति की निगरानी करना आदि किया जा सकता है।

Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews

MyGov App

यह ऐप नागरिकों और सरकार के बीच साझेदारी बनाने के लिए पेश किया गया है। इस ऐप से आप भारत सरकार और भारतीय राजनीति के सभी अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप भारत सरकार को सुझाव भी दे सकते हैं। MyGov वेबसाइट भी है जिस पर सरकार से जुड़ी हर तरह की जानकारी दी जाती है।

GST rate Finder App

इस ऐप को केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने वित्त मंत्रालय की मदद से तैयार किया है। ऐप की मदद से आप जीएसटी रेट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप बाजार या रेस्टोरेंट से कोई सामान खरीद रहे हैं तो ऐप की मदद से रियल टाइम में जीएसटी रेट जान सकते हैं।

Digilocker

डिजीलॉकर एक डिजिटल लॉकर है, जो सरकारी दस्तावेजों तक ऑनलाइन पहुंच को सक्षम बनाता है। डिजिलॉकर की मदद से आधार कार्ड से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड से लेकर वाहन बीमा तक के दस्तावेज हासिल किए जा सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने साथ भौतिक दस्तावेज ले जाने की जरूरत नहीं है। डिजीलॉकर के डिजिटल दस्तावेज रेलवे स्टेशनों और हवाईअड्डों पर भी मान्य हैं। इसमें आप अपने कॉलेज सर्टिफिकेट भी सेव कर सकते हैं।

Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Flex-Fuel Vehicles: क्या है फ्लेक्स फ्यूल? यहां समझिए इसके फायदे-नुकसान- Indianews
Myanmar Refugees: म्यांमार में गुटो की लड़ाई हुई तेज, 1000 से अधिक लोगों ने मिजोरम में लिया शरण -Indianews
2025 में Skoda India मार्केट में ला रहा ये 5 शानदार कारें, खासियत ऐसी हो जाएंगे दिवाने- Indianews
US Campus Protests: अमेरिका में फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों की अब खैर नहीं, मिलेगी ये अनोखी सजा-Indianews
Sawan 2024 Date: इस दिन से शुरू हो रहा है सावन, जानें सोमवारी व्रत और मंगला गौरी व्रत तिथि- Indianews
Indian Student Accident In US: न्यूयॉर्क में भारतीय छात्र की बाइक दुर्घटना में मौत, आंध्र प्रदेश का रहने वाला था युवक-Indianews
Chanakya Niti tips: ये गलती कर सकती है आपको तबाह, चाणक्य की इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews
ADVERTISEMENT