होम / Video: ब्रिटिश संसद में गूंजा भगवद गीता, भारतीय मूल की ब्रिटिश सांसद शिवानी राजा ने ली शपथ -IndiaNews

Video: ब्रिटिश संसद में गूंजा भगवद गीता, भारतीय मूल की ब्रिटिश सांसद शिवानी राजा ने ली शपथ -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 10, 2024, 11:10 pm IST

Shivani Raja

India News (इंडिया न्यूज), Shivani Raja: भारतीय मूल की 29 वर्षीय ब्रिटिश सांसद शिवानी राजा ने ब्रिटेन की संसद में भगवद गीता पढ़ कर शपथ ली है।शिवानी ने कंजर्वेटिव पार्टी के लिए लीसेस्टर ईस्ट सीट पर ऐतिहासिक जीत हासिल की। जिससे इस निर्वाचन क्षेत्र में लेबर पार्टी का 37 साल का वर्चस्व खत्म हुआ। वह लेबर पार्टी के भारतीय मूल के उम्मीदवार राजेश अग्रवाल के खिलाफ चुनाव लड़ रही थीं। ब्रिटेन की सांसद के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद, शिवानी ने एक्स को लिखा कि लीसेस्टर ईस्ट का प्रतिनिधित्व करने के लिए आज संसद में शपथ लेना सम्मान की बात है। मुझे गीता पर महामहिम राजा चार्ल्स के प्रति अपनी निष्ठा की शपथ लेने पर वास्तव में गर्व है।

लेबर पार्टी का वर्चस्व किया खत्म

बता दें कि, साल 2022 में भारत बनाम पाकिस्तान टी20 एशिया कप मैच के बाद लीसेस्टर सिटी में भारतीय हिंदू समुदाय और मुसलमानों के बीच संघर्ष के हालिया इतिहास को देखते हुए शिवानी की जीत उल्लेखनीय थी। शिवानी राजा ने 14,526 वोट हासिल किए और लंदन के पूर्व डिप्टी मेयर अग्रवाल को हराया, जिन्हें 10,100 वोट मिले। यह जीत इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि लीसेस्टर ईस्ट 1987 से लेबर का गढ़ रहा है। शिवानी की जीत ने 37 वर्षों में पहली बार इस निर्वाचन क्षेत्र में टोरी को चुना है। शिवानी के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम में 4 जुलाई को हुए आम चुनाव में 27 अन्य भारतीय मूल के सांसद हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुने गए हैं।

Hathras Stampede: हाथरस के ‘भोले बाबा’ के दूसरी शादी को लेकर खुल गया राज, जानें क्या है नारायण साकार हरि की सच्चाई

लेबर पार्टी ने की शानदार जीत दर्ज

बता दें कि, नए हाउस ऑफ कॉमन्स में अब तक की सबसे अधिक संख्या में महिलाएं निर्वाचित हुई हैं। 263, जो कुल का लगभग 40 प्रतिशत है और सबसे अधिक अश्वेत सांसद हैं, जिनकी संख्या 90 है। इस आम चुनाव में लेबर पार्टी की शानदार जीत के कुछ ही घंटों बाद कीर स्टारमर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने और उन्होंने ब्रिटेन के पुनर्निर्माण की कसम खाई। इस चुनाव में लेबर पार्टी ने 650 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में 412 सीटें हासिल कीं। जो 2019 के पिछले चुनाव से 211 अधिक थीं। ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी ने सिर्फ़ 121 सीटें जीतीं। जो पिछले चुनाव से 250 सीटें कम थीं। लेबर पार्टी का वोट शेयर 33.7 प्रतिशत था, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी का वोट शेयर 23.7 प्रतिशत था।

PM Modi in Austria: वंदे मातरम” की धुन से गूंजी वियना की धरती, जानें कौन हैं पीएम मोदी का संगीतमय स्वागत करने वाले विजय उपाध्याय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

होने वाला है कुछ बड़ा…124 देशों ने मिलकर इजरायल के खिलाफ किया ये बड़ा काम, दोस्तों ने भी छोड़ा नेतन्याहू का साथ!
महाभारत में सिर्फ अर्जुन के नहीं बल्कि दोनों तरफ के सारथि बने हुए थे श्री कृष्ण, दोनों ओर से लड़ रहे थे युद्ध, लेकिन कैसे?
मौलाना ने बीमार भाई को ठीक करने के बजाय नाबालिग बहन संग करने लगा अश्लील हरकतें… फिर जो हुआ उसे जान रह जाएंगे हैरान
Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीन FIR दर्ज, जानें क्या है मामला
China की नई चालबाजी? चुपके से तैयार कर रहा ‘नकली सूरज’, मुंह देखता रह गया अमेरिका, जानें क्या है इसका काम?
UP Mirzapur News: किन्नर की हत्या के मामले में हुआ बड़ा खुलासा, पुलिस ने 3 को किया गिरफ्तार
तबाही के बाद हिजबुल्लाह का खुफिया दस्तावेज लीक, एक-एक डिटेल जान उड़ जाएंगे होश, हरकत में आए दुनिया भर के ताकतवर नेता
ADVERTISEMENT