होम / Sleep Quality :आपका गलत खानपान उड़ा सकती है आपकी नींद, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Sleep Quality :आपका गलत खानपान उड़ा सकती है आपकी नींद, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 25, 2023, 10:01 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Sleep Quality : रात में अच्छी नींद लेना हमारे हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। बता दें अच्छी नींद नहीं होने पर हमारे फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर बुरा इफेक्ट पड़ता है। वहीं 7-8 घंटे की नींद नहीं लेने के कारण कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। हाल में नींद पर हुई एक स्टडी में सामने आया है कि, कुछ खाने की चीजें हमारी नींद की साइकल को खराब करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि अच्छा खाना और बुरा खाना हमारी नींद (Sleep Quality) को प्रभावित करता है। इसलिए हमेशा खानपान बेहतर रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं किन चीजों से हमारी नींद उड़ जाती है।

नींद प्रभावित कर सकती है खराब खानपान

जर्नल ओबेसिटी में पब्लिश एक शोध में सामान्य वजन के 15 स्वस्थ युवाओं को शामिल किया गया। जिन्हें एक हफ्ते तक दो अलग-अलग तरह का खाना दिया गया। इसके बाद उनकी नींद की आदतों की जांच की गई। एक डाइट में अधिक चीनी, सेचुरेटेड वसा और प्रोसेस्ड फूड रखे गए, जबकि दूसरे में हेल्दी डाइट दी गई। जिसमें वसा और चीनी बहुत कम थे। हालांकि दोनों डाइट में कैलोरी बराबर ही थी। हर बार की डाइट के बाद प्रतिभागियों की नींद का क्लिनिकल टेस्ट किया गया।

नींद डिस्टर्ब करता है अनहेल्दी फूड

जिन लोगों पर जांच की गई उनकी नींद की गुणवत्ता में खासा अंतर पाया गया। जंक फूड खाने वालों की गहरी नींद उतनी बेहतर नहीं थी, जितनी हेल्दी डाइट वालों की थी। इससे पता चला की खानपान का असर नींद की क्वालिटी पर पड़ता है। इस रिसर्च में पाया गया कि डाइट और नींद की क्वालिटी के बीच संबंध है। जंक फूड खाने के बाद नींद कम हो सकती है। डाइट को बेहतर बनाकर नींद में सुधार कर सकते हैं।

देर रात जगने से आपकी नींद उड़ सकती है

जैसे कुछ लोग देर रात को चलाते हैं जिसकी वजह से उनकी नींद उड़ जाती है। वहीं कुछ लोग लैपटॉप पर बैठकर काम करते हैं इस वजह से भी नींद उड़ जाती है। यही कारण होते हैं जिसकी वजह से हमारे सोने में दिक्कत होती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT