होम / Lok Sabha Election: पांचवें चरण में लद्दाख में 67% से अधिक मतदान, सोनम वांगचुक ने कही यह बड़ी बात- Indianews

Lok Sabha Election: पांचवें चरण में लद्दाख में 67% से अधिक मतदान, सोनम वांगचुक ने कही यह बड़ी बात- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 21, 2024, 3:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: केंद्र शासित प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मैदान में उतरे तीन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए सोमवार को लद्दाख में 67 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। कारगिल में 71.45 प्रतिशत और लेह में 62.50 प्रतिशत मतदान हुआ। 59,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ – दिल्ली के आकार का लगभग 40 गुना – लद्दाख क्षेत्रफल के मामले में भारत का सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र है और लेह और कारगिल के दो जिलों को कवर करता है।

67.15 प्रतिशत मतदान  

चुनाव आयोग के मुताबिक कुल मतदान प्रतिशत 67.15 रहा। 2019 के आम चुनाव में इस निर्वाचन क्षेत्र में 71.05 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। लेह के स्कारा योकमा में वोट डालने वालों में उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (डॉ.) बीडी मिश्रा (सेवानिवृत्त) और उनकी पत्नी नीलम मिश्रा भी शामिल थीं। मिश्रा ने मतदान के बाद संवाददाताओं से कहा, “मतदान लोकतंत्र का त्योहार है। मुझे खुशी है कि हम इसे इस तरह मना रहे हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण कदम है।”

Karnataka: कर्नाटक के बाजार में लगी भीषण आग, 10 से अधिक दुकानें जलकर हुई खाक-Indianews

सोनम वांगचुक ने क्या कहा?

जाने-माने जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक, जो हाल ही में लद्दाख के लिए संविधान की 6वीं अनुसूची के तहत सुरक्षा उपायों और राज्य का दर्जा जैसी मांगों को लेकर लेह में 66 दिनों के धरने का नेतृत्व करने के लिए चर्चा में थे, ने लेह के उलियाकटोपो गांव में अपना वोट डाला। उन्होंने मतदान के बाद पीटीआई-भाषा से कहा, ”मैंने अभी मतदान किया है और मैं खुश हूं। मुझे दुख भी हो रहा है क्योंकि बहुत से लोग अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते हैं। कई नेताओं ने इस देश के लिए बहुत बलिदान दिया है। लोगों को लोकतंत्र का त्योहार मनाना चाहिए।”

तीन उम्मीदवार मैदान में

यहां पारंपरिक बैठने की व्यवस्था और स्थानीय जलपान के साथ कम से कम 10 ‘मॉडल बूथ’ स्थापित किए गए थे, जबकि चुनाव प्रचार संगीत बजाया गया था। इस कम आबादी वाले निर्वाचन क्षेत्र में, लेह जिले के सुदूर गांव वाशी में एक परिवार के सिर्फ पांच सदस्यों के लिए एक अनूठा मतदान केंद्र भी स्थापित किया गया था। उल्याटोकपो के जिस बूथ पर वांगचुक ने वोट डाला, वहां केवल 53 मतदाता थे। लद्दाख लोकसभा सीट पर तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।

जबकि बौद्ध बहुल लेह से दो उम्मीदवार हैं – भाजपा के ताशी ग्यालसन और कांग्रेस के त्सेरिंग नामग्याल – निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा जान शिया मुस्लिम बहुल कारगिल क्षेत्र से एकमात्र उम्मीदवार हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस की पूर्व नेता हनीफा ने कांग्रेस द्वारा नामग्याल को इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने के बाद निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने के लिए अपनी पूरी कारगिल इकाई के साथ पार्टी छोड़ दी।

लद्दाख के कुल 1.84 लाख मतदाताओं में से 95,926 कारगिल जिले में और 88,877 लेह में हैं। लेह में 298 और कारगिल में 279 मतदान केंद्र हैं। 2019 में जम्मू-कश्मीर से अलग होने और केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिए जाने के बाद इस क्षेत्र में यह पहली बड़ी चुनावी लड़ाई है।

Swati Maliwal Case: पहले लेडी सिंघम अब बीजेपी एजेंट…, स्वाति मालीवाल ने AAP पर किया पलटवार- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT