होम / Solar Eclipse: कब लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, बदली गोवर्धन और भाई दूज की तिथि

Solar Eclipse: कब लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, बदली गोवर्धन और भाई दूज की तिथि

Divya Gautam • LAST UPDATED : October 16, 2022, 6:12 pm IST

इस साल दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर के दिन मनाया जाएगा। मान्यता है की मां लक्ष्मी इस दिन धरती पर आती हैं और हर घर में विचरण करती हैं। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए लोग कई दिन पहले से ही घर की साफ-सफाई में लग जाते हैं। वहीं, इस बार दिवाली और गोवर्धन पूजा के साथ सूर्य ग्रहण का संयोग बन रहा है। इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा, चलिए जानते है ग्रहण और सूतक काल की पूरी जानकारी।

सूर्य ग्रहण का दिन और समय

इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण दिवाली के अगले दिन यानी 25 अक्टूबर को लगेगा। यह एक आंशिक ग्रहण होगा। ये सूर्य ग्रहण दोपहर बाद 2.29 बजे पर आइसलैंड में शुरू हो जाएगा और शाम 6.20 बजे पर अरब सागर में समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम करीब 04:29 पर शुरू होगा और शाम 05:42 मिनट पर खत्म हो जाएगा।

यहां दिखेगा सूर्य ग्रहण

ये सूर्य ग्रहण यूरोप, अफ्रीका महाद्वीप का उत्तरपूर्वी भाग, एशिया का दक्षिण-पश्चिमी भाग और अटलांटिक में पूर्ण रूप से दिखेगा। भारत में यह ग्रहण दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, लेह, जम्मू-श्रीनगर में एकदम साफ दिखेगा।

क्या होगा सूतक काल का समय?

सूर्य ग्रहण के सूतक काल ग्रहण की शुरूआत 12 घंटे पहले से हो जाती है। भारत में ये सूर्य ग्रहण 4 बजे से दिखाई देगा। ऐसे में भारत में इसका सूतक काल सुबह 4 बजे से माना जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूतक काल में कोई भी शुभ काम और पूजा-पाठ नहीं की जाती हैं। इस दौरान सभी मंदिरों के कपाट भी बंद हो जाते हैं। ऐसे में गोवर्धन पूजा 25 की जगह 26 अक्टूबर को की जाएगी। और भाई दूज 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Remedy For Cold: ठंड के लिए रामबाण है ये चूर्ण, सर्दी-जुकाम और खासीं को रखे कोसो दूर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT