होम / Everest Product Recalled: स्पाइस ब्रांड एवरेस्ट विवाद के बीच, सिंगापुर में वापस बुलाया गया 1 उत्पाद – India News

Everest Product Recalled: स्पाइस ब्रांड एवरेस्ट विवाद के बीच, सिंगापुर में वापस बुलाया गया 1 उत्पाद – India News

Raunak Pandey • LAST UPDATED : April 22, 2024, 11:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Everest Product Recalled: स्पाइस ब्रांड एवरेस्ट ने उन खबरों का खंडन किया है कि हांगकांग और सिंगापुर में खाद्य नियामकों द्वारा कथित तौर पर दो लोकप्रिय भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व को लाल झंडी दिखाने के बाद सिंगापुर और हांगकांग में उसके उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बीच कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि एवरेस्ट पर किसी भी देश में प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर के खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने हांगकांग के रिकॉल अलर्ट का हवाला दिया। हमारे सिंगापुर आयातक को आगे के निरीक्षण के लिए उत्पाद को वापस बुलाने और अस्थायी रूप से रखने के लिए कहा। मसाला कंपनी ने कहा कि उसके 60 उत्पादों में से सिर्फ एक को जांच के लिए रखा गया है।

प्रमुख मसाला कंपनियों पर लगा रोक

बता दें कि, मसाला कंपनी में उपभोक्ताओं को आश्वासन दिया है कि उसके उत्पाद सुरक्षित और उच्च गुणवत्ता वाले हैं। हांगकांग और सिंगापुर में खाद्य नियामकों ने एथिलीन ऑक्साइड की अनुमेय सीमा से अधिक स्तर की कथित उपस्थिति पर दो भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के चार उत्पादों का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी है। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर द्वारा एथिलीन ऑक्साइड को ‘समूह 1 कार्सिनोजेन’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने 5 अप्रैल को कहा था कि एमडीएच के तीन उत्पादों मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला और करी पाउडर के साथ-साथ एवरेस्ट के फिश करी मसाला में “एक कीटनाशक, एथिलीन ऑक्साइड” होता है। नियामक ने विक्रेताओं को निर्देश दिया बिक्री रोकें और प्रभावित उत्पादों को अलमारियों से हटा दें।

Earth Day 2024: प्रदूषण की वजह से धरती के वजूद के लिए सबसे बड़ा ख़तरा क्या है? जानें जनता की राय-Indianews

भारत सरकार दिए जांच के आदेश

इससे पहले भारत सरकार ने खाद्य आयुक्तों को भारत की सभी विनिर्माण इकाइयों से मसालों के नमूने इकट्ठा करने का आदेश दिया था। सरकारी सूत्रों ने कहा कि देश के सभी खाद्य आयुक्तों को अलर्ट कर दिया गया है। मसालों के नमूने एकत्र करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आदेश दे दिया गया है, तीन से चार दिनों में देश की सभी मसाला निर्माता इकाइयों से नमूने एकत्र किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सिर्फ एमडीएच और एवरेस्ट ही नहीं, सभी मसाला निर्माता कंपनियों से नमूने लिए जाएंगे। जिसकी लैब से लगभग 20 दिनों में रिपोर्ट आ जाएगी।

Summer Hair Care: गर्मियों में हेयर डैमेज से बचने के लिए इन 8 टिप्स की मदद से करें देखभाल -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.