होम / Summer Hair Care: गर्मियों में हेयर डैमेज से बचने के लिए इन 8 टिप्स की मदद से करें देखभाल -Indianews

Summer Hair Care: गर्मियों में हेयर डैमेज से बचने के लिए इन 8 टिप्स की मदद से करें देखभाल -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 22, 2024, 9:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Hair Care Tips: गर्मियों में तेज धूप अक्सर हमारी त्वचा और बालों को बेजान बना देता है। धूप-धूल और पसीने की वजह से बालों की नमी छिन जाती है और बाल ड्राई और डैमेज लगने लगते हैं। ये किरणें बालों के क्यूटिकल नष्ट कर देती हैं, जिससे वो टूटने लगते हैं। इसके अलावा सूरज की गर्मी से बालों का रंग भी खराब कर देती है और बालों का टेक्सचर भी बिगड़ता है, जिससे बाल बेजान हो जाते हैं। साथ ही गर्मी की वजह से स्कैल्प में सनबर्न भी हो सकता है। इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। तो यहां जानिए इस मौसम अपने बालों की देखभाल के लिए इन बातों का ध्यान रखें।

1. हेयर कट लें

हेयर कट लेकर अपने बालों को छोटे करवाने के कई फायदे होंगे। छोटे बालों की देखभाल करना आसान होता है। ऐसे में पुरुष ‘बज कट्स’ लें सकते हैं और महिलाएं रेगुलर ट्रिमिंग करवा सकती हैं।

Hair Mask: रुखे, बेजान और झड़ते हुए बालों से परेशान हैं, तो दही-मेथी के हेयर मास्क का करें इंस्तेमाल, जाने फायदे – India News

2. स्कार्फ पहनें

गर्मियों में बालों की देखभाल के लिए इन्हें धूप से बचाना जरूरी है। ऐसे में आप धूप से बचाव के लिए स्कार्फ की मदद ले सकते हैं।

3. बालों को टाइट बांधने से बचें

गर्मी में जितना हो सके अपने बालों को ढीला रखें। इस मौसम में चोटी, पोनीटेल जैसी टाइट हेयर स्टाइल करने से बचें, क्योंकि इसकी वजह से बालों में पसीना आ सकता है, जिससे डैंड्रफ और अन्य तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स अवॉयड करें

इस मौसम में अगर आपने वालों को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो स्ट्रेटनर, ब्लो ड्राई, पर्मिंग, केरेटिन जैसे हेयर ट्रीटमेंट्स से जितना हो सके, उतना परहेज करें। आपके बाल फ्लैट और ऑइली न लगें, इसके लिए इस मौसम में सिरम का इस्तेमाल भी कम से कम करें।

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews – India News

5. कंडीशनर लगाएं

बालों की सुरक्षा के लिए शैंपू के बाद हर बार कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल हाइड्रेट होते हैं। साथ ही कंडीशनर से हेयर फॉल भी कम होता है और स्प्लिट एंड्स नहीं होते।

6. ऑइलिंग करें

ऑइल मसाज गर्मी में फायदेमंद होती है। आप इसके लिए कोकोनट या ऑलिव ऑइल मसाज कर सकते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और हेयर ग्रोथ भी बढ़ता है।

7. हेयर मास्क लगाएं

हेयर फॉल, ड्राईनेस की समस्या से राहत पाने के लिए हेयर मास्क एक असरदार तरीका है। इसमें डीप कंडीशनर एजेंट्स शिआ बटर, आर्गन ऑयल होते हैं, जिससे बालों को फायदा मिलता है। आप इसे प्री-शैंपू ट्रीटमेंट की तरह लगा सकते हैं या शैंपू के बाद लगा सकते हैं।

Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews – India News

8. मोटी कंघी का इस्तेमाल करें

अपने बालों के लिए वाइड-टूथेड हेयर ब्रश का इस्तेमाल करें। बालों में कंघा करने से पहले थोड़ा सिरम लगाएं। ऐसा करने से बाल कम टूटेंगे। साथ ही ध्यान रखें कि गीले बालों में कभी कंघी न करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT