होम / Switzerland Peace Summit: अमेरिका का बड़ा ऐलान, यूक्रेन को देगा 1.5 बिलियन डॉलर की सहायता -IndiaNews

Switzerland Peace Summit: अमेरिका का बड़ा ऐलान, यूक्रेन को देगा 1.5 बिलियन डॉलर की सहायता -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 16, 2024, 2:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Switzerland Peace Summit: अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने यूक्रेन के लिए अमेरिका के अटूट समर्थन का वादा किया और रूस के 27 महीने के आक्रमण के परिणामस्वरूप देश के ऊर्जा क्षेत्र और इसकी मानवीय स्थिति के लिए 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक की सहायता की घोषणा की। कमला हैरिस ने स्विट्जरलैंड के ल्यूसर्न में यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में यह घोषणा की। जहाँ उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान कमला हैरिस ने कहा की यह युद्ध पुतिन के लिए पूरी तरह से विफल रहा है। उन्होंने देश के लिए अमेरिकी समर्थन का वादा करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों को बनाए रखना हमारे हित में है।

अमेरिका करेगा बड़ी मदद

उपराष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि 1.5 बिलियन डॉलर में ऊर्जा सहायता के लिए 500 मिलियन डॉलर की नई निधि और यूक्रेन में आपातकालीन ऊर्जा अवसंरचना मरम्मत और अन्य आवश्यकताओं के लिए पहले से घोषित निधि में से 324 मिलियन डॉलर का पुनर्निर्देशन शामिल है। कमला हैरिस के कार्यालय ने कहा कि ये प्रयास यूक्रेन को मरम्मत और पुनर्प्राप्ति का समर्थन करके। ऊर्जा आपूर्ति व्यवधानों के लिए यूक्रेन के लचीलेपन में सुधार करके और यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली की मरम्मत और विस्तार के लिए आधार तैयार करके यूक्रेन की ऊर्जा अवसंरचना पर रूस के नवीनतम हमलों का जवाब देने में मदद करेंगे। उन्होंने युद्ध से प्रभावित शरणार्थियों और अन्य लोगों की मदद के लिए विदेश विभाग और यू.एस. एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट से 379 मिलियन डॉलर से अधिक की मानवीय सहायता की भी घोषणा की।

PM-Kisan Scheme: पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, किसानों को जारी करेंगे हजारों करोड़ रुपये -IndiaNews

जो बिडेन की जगह कमला हैरिस ले रही हिस्सा

बता दें कि, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, जो इस सभा में 24 घंटे से भी कम समय बिताएंगी। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति जो बिडेन के लिए खड़ी होंगी। राष्ट्रपति इटली में जी7 शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी समाप्त करने के बाद लॉस एंजिल्स में अपने पुनर्निर्वाचन अभियान के लिए धन जुटाने के लिए अमेरिका लौटेंगे। बिडेन ने जी7 शिखर सम्मेलन में ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। जहां उन्होंने यू.एस.-यूक्रेन द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए और फ्रांस में द्वितीय विश्व युद्ध के डी-डे आक्रमण की 80वीं वर्षगांठ के आसपास के कार्यक्रमों के लिए मुलाकात की।

Prerna Sthal: उपराष्ट्रपति आज करेंगे प्रेरणा स्थल का उद्घाटन, रखी जाएगी स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bachchan Family: अनंत अंबानी की शादी में दिखी बच्चन परिवार की तकरार, ऐश्वर्या-आराध्या ने बाकी सदस्यों के साथ नहीं दिए पोज -IndiaNews
Anant Radhika Wedding: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट अब शादीशुदा, वरमाला का वीडियो हुआ वायरल -IndiaNews
Lucky Ali: ‘दुनिया आपको आतंकवादी कहेगी…’, Singer लकी अली ने मुसलमान होने को बताया अकेलापन -IndiaNews
Radhika Merchant First Pics: दुल्हन राधिका मर्चेंट की पहली झलक आई सामने, देखें अनंत की दुल्हनिया की तस्वीरें -IndiaNews
Samvidhan Hatya Diwas: ‘कांग्रेस ने शुरू किया काला दौर….’, संविधान हत्या दिवस पर बोले पीएम मोदी -IndiaNews
सुर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह ने Anant-Radhika के शादी में लूटी लाइमलाइट, देखें तस्वीरें
हर तरफ हो रही Nita Ambani की अनोखी मेंहदी की चर्चा, जानें क्यों हैं ये खास
ADVERTISEMENT