होम / Prerna Sthal: उपराष्ट्रपति आज करेंगे प्रेरणा स्थल का उद्घाटन, रखी जाएगी स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा -IndiaNews

Prerna Sthal: उपराष्ट्रपति आज करेंगे प्रेरणा स्थल का उद्घाटन, रखी जाएगी स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा -IndiaNews

Raunak Pandey • LAST UPDATED : June 16, 2024, 1:59 am IST
ADVERTISEMENT
Prerna Sthal: उपराष्ट्रपति आज करेंगे प्रेरणा स्थल का उद्घाटन, रखी जाएगी स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा -IndiaNews

Prerna Sthal

India News (इंडिया न्यूज), Prerna Sthal: भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ रविवार (16 जून) को प्रेरणा स्थल का उद्घाटन करेंगे। जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों और अन्य नेताओं की सभी प्रतिमाएँ रखी जाएँगी। जिन्हें पहले संसद परिसर में अलग-अलग स्थानों पर रखा गया था। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि संसद के सभी सदस्यों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। जहाँ निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे। वहीं कांग्रेस ने मौजूदा स्थान से प्रतिमाओं को हटाने के निर्णय की आलोचना की है।

प्रेरणा स्थल में रखी जाएंगी सभी प्रतिमाएँ

लोकसभा सचिवालय ने कहा है कि अलग-अलग स्थानों पर उनकी स्थापना के कारण आगंतुकों के लिए उन्हें ठीक से देखना मुश्किल हो गया है। प्रेरणा स्थल का निर्माण इसलिए किया गया है ताकि संसद भवन परिसर में आने वाले गणमान्य व्यक्ति और अन्य आगंतुक एक ही स्थान पर इन प्रतिमाओं को आसानी से देख सकें और उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। इसमें कहा गया है कि इन महान भारतीयों की जीवन गाथाओं और संदेशों को नई तकनीक के माध्यम से आगंतुकों तक पहुंचाने के लिए एक कार्य योजना बनाई गई है।

Faridabad Murder: फरीदाबाद में कर्ज के चलते 13 वर्षीय लड़के की हत्या, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार -IndiaNews

कांग्रेस ने मूर्तियों को हटाने का किया विरोध

बता दें कि, कांग्रेस ने दावा किया है कि महात्मा गांधी, बी आर अंबेडकर और छत्रपति शिवाजी सहित अन्य की मूर्तियों को स्थानांतरित करने के पीछे का विचार यह सुनिश्चित करना है कि वे किसी प्रमुख स्थान पर न हों जहां सांसद शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक विरोध प्रदर्शन कर सकें। वहीं लोकसभा सचिवालय ने कहा कि यह याद किया जा सकता है कि इससे पहले भी, नए संसद भवन के निर्माण कार्य के दौरान, महात्मा गांधी, मोतीलाल नेहरू और चौधरी देवी लाल की मूर्तियों को परिसर में अन्य स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया था। इसमें आगे कहा गया है कि प्रेरणा स्थल पर मूर्तियों के चारों ओर लॉन और उद्यान बनाए गए हैं। ताकि आगंतुक आसानी से उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें और क्यूआर कोड के माध्यम से उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें।

Madhya Pradesh: फ्रिज में मिला गोमांस, मध्य प्रदेश पुलिस ने तोड़े 11 लोगों के घर -IndiaNews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT