होम / Tourist Places in India: भारत के इन जगहों के विदेशी भी है फैन, इस छुट्टी में आप भी करें प्लान

Tourist Places in India: भारत के इन जगहों के विदेशी भी है फैन, इस छुट्टी में आप भी करें प्लान

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : January 30, 2024, 3:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Tourist Places in India: भारत की खूबसूरती और संस्कृति विदेशियों का इस कदर मनमोह लेती है, कि हर साल हजारों की संख्या में विदेशियों का जमावड़ा देखने को मिलता है । ज्‍यादातर विदेशी यहां अध्यात्म की तलाश में आते हैं। हालांकि भारत छुपे हुए रत्नों से भरा देश है । जो सम्मान रूप से संतुष्टिदायक अनुभव प्रदान करते हैं। ज्यादातर लोग ताजमहल, रामजन्मभूमि, राजाओं का किला, केरल के बैकवाटर जैसे प्रमुख स्थल पर घू्मने आते हैं।

गुरेज घाटी, जम्मू काश्मीर

यह जगह अपने सुंदरता के लिए जानी जाती है। यहां ट्रैकिंग, मछली पकड़ने और वन्यजीव फोटोग्राफी में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए भी एक स्वर्ग है। साथ हीं प्रकृति प्रेमियों के लिए भी काफी अच्छा जगह है।

खजियार, हिमांचल प्रदेश

खजियार की तुलना मिनी-स्विटजरलैंड से की जाती है। यहां हिल स्टेशन,सुंदर झीलें हरे-भरे देवदार के पेड़ और विशाल घास के मैदानों के साथ यह स्वर्ग की भांति प्रतीत होता है। साथ हीं पैराग्लाइडिंग और घुड़सवारी जैसी गतिविधियां भी उपलब्ध हैं।

माजुली, असम

दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप माजुली, असम की ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित एक शानदार प्राकृतिक का आश्चर्य है। यह स्थान अपनी समृद्ध संस्कृति और नव-वैष्णववाद की विशिष्ट प्रथा के लिए जाना जाता है।

कच्छ का रण, गुजरात

नमक का रेगिस्तान, कच्छ का रण, विशेष रूप से रण उत्सव के दौरान देखने लायक होता है। पारंपरिक हस्तशिल्प लोक संगीत और नृत्य प्रदर्शन इस वीरान इलाके को जीवंत बनाते हैं। इसे यादगार बनाने के लिए पूर्णिमा के दौरान जाएं।

गोकर्ण, कर्नाटक

यह जगह अपने सुंदर समुद्र तट और प्राचीन मंदिरों के साथ विश्राम और आध्यात्मिकता का एक स्वस्थ मिश्रण प्रदान करता है। साथ हीं रोमांच और सुंदरता को पेश करता है। अब आप जब भी घूमने का मन बनाएं तो इन स्थानों का भ्रमण अवश्य करें।

Also Read:

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT