होम / Veg Thali Prices: महंगा हुआ वेज थाली, तो वहीं नॉनवेज के दाम घटे; जानें ताजा रिपोर्ट

Veg Thali Prices: महंगा हुआ वेज थाली, तो वहीं नॉनवेज के दाम घटे; जानें ताजा रिपोर्ट

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 5, 2024, 1:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Veg Thali Prices: शाकाहारी लोगों को झटका लग सकता है। तो वहीं जो लोग नॉनवेज खाते हैं उनके लिए गुड न्यूज है।क्रिसिल एमआई एंड ए रिसर्च में दावा किया गया है कि मार्च 2024 में एक प्रतिनिधि, घर पर बनी शाकाहारी थाली की वार्षिक लागत में सात प्रतिशत की वृद्धि हुई और मांसाहारी थाली की लागत में सात प्रतिशत की गिरावट आई।

प्याज और आलू की कम आवक और पिछले साल के निचले आधार के कारण प्याज, टमाटर और आलू की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमशः 40 प्रतिशत, 36 प्रतिशत और 22 प्रतिशत की वृद्धि के कारण शाकाहारी थाली की लागत में वृद्धि हुई। टमाटर के लिए राजकोषीय, क्रिसिल ने कहा।

कीमतों में बढ़ोतरी

Veg Thali Prices

इसमें कहा गया है कि कम आवक के बीच, चावल (शाकाहारी थाली लागत का 13 प्रतिशत) और दाल (9 प्रतिशत) की कीमतें क्रमशः 14 प्रतिशत और 22 प्रतिशत बढ़ीं। क्रिसिल ने कहा कि नॉन-वेज थाली की कीमत में कमी पिछले वित्त वर्ष के उच्च आधार पर ब्रॉयलर की कीमतों में सालाना आधार पर 16 प्रतिशत की गिरावट के कारण हुई। वेज थाली की कीमतों में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, नॉन-वेज में 7 प्रतिशत की गिरावट आई।

केंद्र ने गेहूं की खरीद पर इतने गुना बढ़ोतरी का रखा लक्ष्य, इन राज्यों के किसानों को मिलेगा फायदे

1 फीसदी की गिरावट

Veg Thali Prices

हालांकि, इस महीने में शाकाहारी थाली की कीमत में 1 फीसदी की गिरावट आई और नॉन-वेज थाली की कीमत में 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। क्रिसिल ने कहा कि टमाटर की कीमतों में महीने-दर-महीने 2 प्रतिशत की गिरावट (शाकाहारी थाली की लागत का 9 प्रतिशत) के कारण शाकाहारी थाली की लागत कम हो गई, जबकि प्याज और चावल की कीमतें स्थिर रहीं।

PM Modi के इस दूत के वजह से सुधरे खाड़ी देशों से रिश्ते, देखें किसकी तारीफ कर रहे जयशंकर

आलू की कीमतों में बढ़ोतरी

Veg Thali Prices

इसके विपरीत, फसल की क्षति के कारण आलू की कीमतों में हर महीने 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे थाली की लागत में और गिरावट नहीं हुई। क्रिसिल के अनुसार, रमज़ान के दौरान बढ़ती मांग के साथ-साथ चारे की बढ़ती लागत के कारण ब्रॉयलर की कीमतों में अनुमानित 5 प्रतिशत की वृद्धि (लागत का 50 प्रतिशत) के कारण नॉन-वेज थाली की लागत में वृद्धि हुई है।

मुझे खरीदने के लिए इतने अमीर नहीं हैं, BJP में जॉइन करने पर ये क्या बोल गए Prakash Raj

औसत लागत

Veg Thali Prices

घर पर थाली तैयार करने की औसत लागत की गणना उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत में प्रचलित इनपुट कीमतों के आधार पर की जाती है। मासिक बदलाव से आम आदमी के खर्च पर असर दिखता है. रेटिंग एजेंसी के अनुसार, आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि थाली की कीमत में बदलाव लाने वाली सामग्री (अनाज, दालें, ब्रॉयलर, सब्जियां, मसाले, खाद्य तेल, खाना पकाने की गैस) क्या हैं।

Indo-Pak Conflict: पाकिस्तान के लगाए आरोप पर जयशंकर का पलटवार, जानें क्या कहा

शाकाहारी थाली के दाम बढ़े

Veg Thali Prices

शाकाहारी थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल होता है। नॉन-वेज थाली के लिए, घटक वही रहते हैं लेकिन दाल के लिए, जिसे चिकन से बदल दिया जाता है। हेडलाइन मुद्रास्फीति दिसंबर में 5.7 प्रतिशत से घटकर जनवरी और फरवरी में 5.1 प्रतिशत हो गई है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) शुक्रवार को नई मौद्रिक नीति की घोषणा करेगी।

SC ने यूपी मदरसा कानून को रद्द करने वाले इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश पर लगाई रोक

2022 का RBI डाटा 

Veg Thali Prices

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, 2022 में भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुष कृषि श्रमिकों को औसत दैनिक वेतन 323.2 रुपये मिला। यदि वे एक महीने में 20 दिन काम करते हैं, तो उनकी मासिक आय दो व्यक्तियों के लिए लगभग 13,000 रुपये होगी। यदि किसी घर में दो कमाने वाले सदस्य हैं, तो वेतन का 70 प्रतिशत हिस्सा महीने के लिए शाकाहारी थाली (दोपहर का भोजन और रात का खाना दोनों) तैयार करने में खर्च होगा।

शिक्षा, स्वास्थ्य, कपड़े, यात्रा और ऊर्जा पर खर्च शेष 30 प्रतिशत से करना होगा। परिवारों को दैनिक भोजन की गुणवत्ता और समृद्धि से समझौता करना होगा और पारिवारिक बजट को नियंत्रण में रखने के लिए भोजन के खर्चों में कटौती करनी होगी।

Katchatheevu Island: कच्चातिवु मामले पर श्रीलंकाई मंत्री का बयान, भारतीय नेताओं के लिए कही ये बड़ी बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT