होम / Vitamin Deficiency : इन विटामिन के कारण हड्डियां, आंख और इम्यून सिस्टम होता है कमजोर, जानिए इस से जुड़ी सभी जानकारी

Vitamin Deficiency : इन विटामिन के कारण हड्डियां, आंख और इम्यून सिस्टम होता है कमजोर, जानिए इस से जुड़ी सभी जानकारी

Deepika Gupta • LAST UPDATED : October 8, 2023, 8:51 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Vitamin Deficiency : दिनभर एयर कंडीशनर वाले कमरे में रहने से हमारे सेहत पर काफी असर पड़ता है। जिसके कारण हमें कई विटामिन की पूर्ति भी नहीं होती है। धूप की कमी या इसकी अनुपलब्धता वाले घर या दफ्तर में रहने सहित पौष्टिक खान-पान की कमी से बच्चों और युवाओं में विटामिन डी और विटामिन बी 12 की कमी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले मरीजों में से 25 फीसदी में इनकी कमी पाई जा रही है। चिंता की बात यह है कि विटामिन की कमी के कारण शरीर में कमजोरी या दर्द रहने पर करीब 50 प्रतिशत लोग उसे हृदय रोग के शुरुआती लक्षण मान रहे हैं। लेकिन अभी इस रिपोर्ट की कोई पुष्टि नहीं हुई है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कुछ अहम विटामिन के बारे में, जो हमारी सेहत के लिए है बेहद जरूरी।

विटामिन बी 12 ( vitamin B 12 )

आंखों में समस्या, कमजोर होना, सांस में तकलीफ, हाथ-पैरों में झनझनाहट, थकान की समस्या होना। विशेषज्ञों के अनुसार इसकी कमी अधिकांशत: शाकाहारी लोगों में होती है। इन्हें दूध, दही और इससे बने उत्पादों का अधिक उपयोग करना चाहिए। ताकि विटामिन बी 12 की पूर्ति हो जाए।

विटामिन डी ( vitamin D )

बार-बार बीमार पड़ जाना, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, थकान और सुस्ती, मूड खराब रहना इसके मुख्य लक्षण हैं। सुबह के समय थोड़ी धूप में बैठे और फल, दूध, दही का सेवन करें। ताकि विटामिन डी की पूर्ति हो जाए।

ये भी पढ़े- Benefits of brinjal leaves: वेट लॉस से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार है बैंगन की पत्तियां, जानिए कैसे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT