होम / Vladimir Putin: रुसी राष्ट्रपति का 24 साल बाद उत्तर कोरिया दौरा, पुतिन-किम जोंग उन की होगी मुलाकात -IndiaNews

Vladimir Putin: रुसी राष्ट्रपति का 24 साल बाद उत्तर कोरिया दौरा, पुतिन-किम जोंग उन की होगी मुलाकात -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 17, 2024, 11:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगभग 24 वर्षों के बाद इस सप्ताह उत्तर कोरिया का दौरा करेंगे। क्रेमलिन ने कहा कि वह मंगलवार (17 जून) और बुधवार (18 जून) को देश का दौरा करेंगे। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पिछले साल सितंबर में रूस के सुदूर पूर्व की अपनी यात्रा के दौरान पुतिन को निमंत्रण दिया था। दरअसल, पुतिन जुलाई 2000 के बाद से प्योंगयांग नहीं गए हैं। क्रेमलिन ने कहा की डीपीआरके के राज्य मामलों के अध्यक्ष किम जोंग उन के निमंत्रण पर व्लादिमीर पुतिन 18-19 जून को डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया की मैत्रीपूर्ण राजकीय यात्रा करेंगे। क्रेमलिन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन 19-20 जून को वियतनाम का भी दौरा करेंगे।

रुसी राष्ट्रपति का उत्तर कोरिया दौरा

बता दें कि, रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से रूस ने उत्तर कोरिया के साथ अपने मजबूत होते संबंधों पर प्रकाश डाला है। पिछले साल सितंबर में किम जोंग उन के रूस के सुदूर पूर्व के दौरे के बाद से दोनों देशों के बीच सैन्य, आर्थिक और अन्य प्रकार के सहयोग में तेजी से वृद्धि हुई है। वहीं अमेरिका और उसके सहयोगियों का दावा है कि उत्तर कोरिया ने यूक्रेन के साथ युद्ध में इस्तेमाल के लिए रूस को हथियार मुहैया कराए हैं। वहीं अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर आरोप लगाया है कि वह यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस की मदद करने के लिए तोपें, मिसाइलें और अन्य सैन्य उपकरण मुहैया करा रहा है।

Lok Sabha Speaker: 26 जून को होगा स्पीकर के नाम का ऐलान, सूची में ओडिशा-आंध्र के नेताओं के नाम भी शामिल -IndiaNews

Delhi Heatwave: दिल्ली में कल लू का रेड अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT