होम / Philippines Volcano: फिलीपींस में फटा ज्वालामुखी, 5,000 मीटर ऊंचे निकले धुएं -India News

Philippines Volcano: फिलीपींस में फटा ज्वालामुखी, 5,000 मीटर ऊंचे निकले धुएं -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 3, 2024, 7:58 pm IST
Philippines Volcano: फिलीपींस में फटा ज्वालामुखी, 5,000 मीटर ऊंचे निकले धुएं -India News

Philippines Volcano

India News (इंडिया न्यूज), Philippines Volcano: फिलीपींस की भूकंप विज्ञान एजेंसी ने कहा कि मध्य फिलीपींस में एक ज्वालामुखी सोमवार को फट गया। जिससे पाँच किलोमीटर (3.11 मील) तक ऊँचे धुएँ के गुबार उठे। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र के निवासियों को अभी भी निकासी की अनुशंसा नहीं की गई है। माउंट कनलाओन पर सबसे कम अलर्ट स्तर बना हुआ है। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी और भूकंप विज्ञान (फिवोल्क्स) ने एक सलाह में कहा कि जो नेग्रोस ओरिएंटल और नेग्रोस ऑक्सिडेंटल प्रांतों में फैला हुआ है, विस्फोट से पहले कई दिनों तक स्तर अपरिवर्तित रहा।

फिलीपींस में फटा ज्वालामुखी

बता दें कि, फिवोल्क्स के निदेशक टेरेसिटो बैकोलकोल ने सोमवार (3 जून) को कहा कि एजेंसी यह आकलन कर रही है कि विस्फोट के बाद से ज्वालामुखी के अलर्ट स्तर को बढ़ाया जाए या नहीं, जिसे उन्होंने फ्रीएटिक या भाप से चलने वाला बताया। बैकोलकोल ने फोन पर कहा कि अगर हम इसे बढ़ाएंगे, तो हम एक नोटिस जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी के तल के आसपास चार किलोमीटर का ख़तरा क्षेत्र बना हुआ है। लेकिन एजेंसी ने अभी तक उस क्षेत्र के पास रहने वाले निवासियों को निकालने की सिफ़ारिश नहीं की है। बैकोलकोल ने कहा कि कनलाओन में आखिरी बार दिसंबर 2017 में विस्फोट हुआ था। फिलीपींस प्रशांत रिंग ऑफ़ फायर में है, जहाँ ज्वालामुखी गतिविधि और भूकंप आम हैं।

China on LS Polls results: ‘अगर फिर पीएम बने मोदी तो…’, लोकसभा चुनाव रिजल्ट पर चीन रख रहा नजर -IndiaNews

Katra Rules: कटरा में बदला गया नियम, माता वैष्‍णो देवी के करोड़ों भक्तों के लिए बड़ी खबर -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT