होम / सुबह जल्दी उठने के मिलते हैं यह अनोखे फायदे, दिन भी रहता है एक्टिव

सुबह जल्दी उठने के मिलते हैं यह अनोखे फायदे, दिन भी रहता है एक्टिव

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 17, 2023, 10:23 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) WeakUP : सुबह जल्दी उठने से और भी अनेक फायदे हैं या फिर यह कहे कि अनगिनत फायदे हैं। सुबह उठने से हमारा शरीर स्वस्थ और फिट रहता है। सूरज निकलने से पहले उठना बॉडी, माइंड और स्पिरिट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस वक्त उठने से माइंड और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन पॉजिटिव रहता है। जबकि सूरज निकलने के बाद उठना नेगेटिव ब्लड सर्कुलेशन का कारण बनता है। सूर्योदय से पहले उठने से शरीर और दिमाग फ्रेश रहता है और कब्ज व अपच की समस्या भी नहीं होती। फिर पूरा दिन आपका मूड फ्रेश रहता है। इससे आपकी पावर व कपैसिटी बढ़ती है, याददाश्त तेज होती है और नजर भी कमजोर नहीं होती। अगर आप जल्‍दी उठेंगे तो सोएंगे भी जल्‍दी ही, जो सेहत के लिए और बेहतर है। तो चलिए जानिए जल्दी उठने के क्या क्या मिलते हैं फायदे।

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

दुनिया भर में किए गए शोध बताते हैं कि सुबह जल्दी जागना और रात को जल्दी सो जाना हमारे शरीर को पर्याप्त आराम दिलाने में मदद करता है। पर्याप्त नींद कम शारीरिक और मानसिक तनाव के लिए सीधे आनुपातिक है, अगर पर्याप्त नींद मिलती है तो हमारा शरीर खुद को फिर से जीवंत करता है।

रात में अच्छी नींद आती है

सुबह जल्दी उठने से आपको रात में अच्छी नींद आती है। इससे आप पर्याप्त नींद लेते हैं। पूरी नींद लेने से मोटापा समेत अन्य बीमारियां नहीं होती है। अच्छी नींद लेने से आपकी त्वचा प्राकृतिक रूपे से ग्लो करता है।

डाइट हेल्‍दी रहेगी

जल्‍दी उठेंगे तो द‍िन में क्‍या खाना है, इसका प्‍लान बना सकेंगे। साथ ही ब्रेकफास्‍ट करने का समय भी होगा। वैसे भी नाश्‍ते से जो एनर्जी म‍िलती है, द‍िन भर की एक्‍ट‍िव‍िटीज उसी पर न‍िर्भर रहती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Whatsapp का ये नीला गोला हो जाएगा और भी मजेदार, फटाक से करेगा सारी परेशानियां हल
Rajasthan IPS Transfer: सीएम भजनलाल का तबादला एक्सप्रेस, 22 IAS और 58 IPS अफसरों का हुआ ट्रांसफर
PM मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ की द्विपक्षीय बैठक, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
Diabetes में इन 4 चीजों को खाना क्या देखना भी जहर, पलक झपकते टूट पड़ेगा कहर
Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम शुष्क! जानें मानसून की विदाई को लेकर मौसम विभाग ने क्या कहा?
पंजाब कैबिनेट में आज होगा बड़ा फेरबदल, भगवंत मान की टीम में नजर आएंगे पांच नए चेहरे, जानें कौन-कौन है शामिल?
चक्रवाती तूफान का कहर; दिल्ली समेत इन 15 राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, देखें IMD का अलर्ट
ADVERTISEMENT