होम / Weight Loss Mistakes: वजन घटाने में यह चीजें करती हैं आपको परेशान, जानिए क्या है वो चीजें

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने में यह चीजें करती हैं आपको परेशान, जानिए क्या है वो चीजें

Deepika Gupta • LAST UPDATED : June 22, 2023, 1:12 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Weight Loss Mistakes: बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है, जिससे ज्यादातर लोग जूझते हैं। इसके लिए आप खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, खाने की खराब आदतों, एक्सरसाइज की कमी को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। अगर वर्कआउट और खास डाइट फॉलो करने के बावजूद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो इसका मतलब आपके खाने में कुछ ऐसी चीजें जा रही हैं, जो आपको वजन घटाने नहीं देंगी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कौन सी वो चीजें हैं जो हमें वजन घटाने में रोकती हैं।

आइस-क्रीम

बाजार में मिलने वाली आइस-क्रीम चीनी और कैलोरी से भरी होती है, जो आपका वजन कम नहीं होने देगी। अगर आपको आइस-क्रीम पसंद है, तो इसे घर पर कम चीनी के साथ तैयार करें और एक बार में थोड़ा-थोड़ा ही खाएं।

कैंडी बार

कैंडीज़ में भी चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, साथ ही इसमें तेल और रिफाइन्ड आटा यानी मैदा भी होता है। इसलिए कैंडी बार में कैलोरी काफी ज्यादा और पोषक तत्वों की कमी होती है। अगर आपको मीठा खाना चाहते हैं, तो डार्क चॉकलेट खाना बेहतर है, इसके अलावा आप फल, नट्स या फिर दही भी खा सकते हैं।

कॉफी

प्लेन ब्लैक कॉफी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलेगा और फेट बर्न करने में मदद भी। हालांकि, अगर आप कॉफी में क्रीम और चीनी भी मिलाते हैं, तो यह कैलोरी बढ़ाने का काम करेगी। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो ब्लैक कॉफी ही आपकी मदद करेगी।

शराब पीना

अगर आप शराब पीते हैं, और खासतौर पर बियर तो आपको सावधान होने की जरूरत है। इसमें कार्ब्स और प्रोटीन से ज्यादा कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है। अगर आप कभी-कभी शराब पी लेते हैं, तो इससे वजन नहीं बढ़ेगा, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा पी रहे हैं, तो यह मोटापे का कारण बन सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘अरविंद केजरीवाल के साथ मेरा रिश्ता’, मनीष सिसोदिया ने ऐसा क्या कहा जो CM आतिशी को लगी मिर्ची
ब्रिटिश अरबपति माइक लिंच की सुपर यॉट में 2 इन्क्रिप्टेड हार्ड ड्राइव होने का अनुमान, दुनिया के इन 2 ताकतवर देशों की है इस पर नजर
12 देशों के राजदूत बस से जा रहे थे इस्लामाबाद, रास्ते में फटा बम, दुनिया के सामने शर्मसार हुआ पाकिस्तान
तिरुपति लड्डू विवाद पर आंध्रप्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू ने YSRCP सरकार पर लगाए गंभीर आरोप, किया ये बड़ा दावा
56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और… 8 साल की सगी बेटी को मां ने तड़पा-तड़पाकर मार डाला, बच्ची के आखिरी शब्द सुनकर नहीं रोक पाएंगे आंसू
अनिरुद्धाचार्य जी महाराज के परिवार में हैं कितने लोग? उनकी पत्नी की सच्चाई जान उड़ जाएंगे होश
IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन में इन 2 गेंदबाजों पर हो सकती है नोटों की बारिश, दलीप ट्रॉफी 2024 में छोड़ी छाप
ADVERTISEMENT