होम / Winter Preparation: अब सर्दियों में नहीं होंगे कपड़े खराब, अगर आपके पास है ये लाजवाब लॉन्ड्री टिप्स

Winter Preparation: अब सर्दियों में नहीं होंगे कपड़े खराब, अगर आपके पास है ये लाजवाब लॉन्ड्री टिप्स

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 21, 2022, 6:50 pm IST
यदि आप चाहती हैं कि आपके इस साल के सर्दी वाले कपड़े आगे भी चलें तो ये हैक्स अपनाकर देखें, सर्दियां आ चुकी हैं और सबसे अपने जैकेट्स, स्वेटर, स्कार्फ, आदि बाहर निकाल लिए हैं सर्दियों के कपड़ों को अच्छी तरह धोना और ध्यान से रखना बहुत जरूरी होता है लेकिन हार्श डिटर्जेंट और पानी से फैब्रिक को नुकसान पहुंचता है, तो चलिए बताते है आपको कुछ ऐसे लॉन्ड्री के हैक्स और ट्रिक्स बताएं जो आगे बहुत काम आएंगे।
वॉशिंग मशीन में न धोएं कपड़े

सर्दियों में ठंडे पानी में कौन कपड़े धोए? हम सारे कपड़े इसी के चलते वॉशिंग मशीन में धो देते हैं। लेकिन आपके कपड़े वॉशिंग मशीन में खराब हो सकते हैं। ऊनी और अन्य अच्छा फैब्रिक मशीन में आपस में उलझकर खराब हो सकते हैं ऐसे कपड़ों को भिगोकर ही धोना ज्यादा बेहतर होगा अगर आप वॉशिंग मशीन में ऊनी कपड़े धो भी रही हैं तो उसे ओवरलोड करने से बचें।

Hacks to Wash Coloured Clothes in Washing Machine| वॉशिंग मशीन में रंगीन  कपड़े कैसे धोएं| Washing Machine Me Rangeen Kapde Dhone Ki Tricks-वॉशिंग  मशीन में धोने हैं रंगीन कपड़े तो ये ...

रोजाना न धोएं कपड़े

अपने विंटर के लंबे समय तक चलाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप उसे कम से कम धोएं। आप अपनी स्वेटर, जैकेट्स और कोट्स को हर दूसरे दिन धोएंगी तो उनके फाइबर कमजोर पड़ जाएंगे। एक बात का ध्यान रखें कि कॉटन, रेशम, कश्मीरी और ऊनी स्वेटर्स और स्कार्फ कम से कम 3-4 पहनने के बाद ही धोएं।

कपड़ों को बनाए रखना है नया, अपनाएं ये 6 टिप्स - 6 smart ways to keep your  designers clothes safe - AajTak

सॉफ्ट डिटर्जेंट के साथ मिक्स करें बेकिंग सोडा

डिटर्जेंट के केमिकल्स आपके ऊनी कपड़ों को हल्का करते हैं अगर आप चाहती हैं कि आपके ऊनी कपड़े सालों साल चलें तो उनके लिए स्पेसिफिक डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही अपने कपड़ों को धोते हुए उसमें 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं इससे आपके कपड़े चमकदार और खिले-खिले रहेंगे।

Laundry Hacks|सर्दियों के कपड़े|Winter Ke Kapde Kaise Dhoye-अब सर्दियों में  नहीं होंगे कपड़े खराब, जान लें ये लाजवाब लॉन्ड्री टिप्स

कपूर या तेजपत्ते से रखे कपड़ों को फ्रेश

आप ऊनी कपड़ों को ज्यादा धो नहीं सकती हैं तो फिर इन कीटाणु से बचने का इलाज है की अपने ऊनी कपड़ों को हमेशा अच्छी तरह सुखाएं ध्यान रखें कि उन्हें डायरेक्ट धूप में सुखाना बेहतर होता है ऊनी कपड़ों को हमेशा सही ढंग से स्टोर करें और अपने कपड़ों के बीच कपूर की बॉल्स या तेजपत्ता रखकर स्टोर करें। इससे उनमें किसी तरह का कीड़ा नहीं होगा।

Caring of Woolen Clothes | कैसे करें ऊनी वस्त्रों की देखभाल

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nyay Instead of Dand: अब दंंड नहीं न्याय मिलेगा.., आपराधिक कानून लागू होने पर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात
Puja Path: जानें किन पेड़ों में कलावा बांधने से बदल जाता है भाग्य, पूरे हो जाते हैं सारे मनचाहे काम-IndiaNews
द्रौपदी के अलावा अर्जुन की कितनी पत्नियां थीं? जानें उनके सबसे वीर पुत्र की कहानी -IndiaNews
Arvind Kejriwal Arrest: CBI की गिरफ्तारी पर केजरीवाल पहुंचे दिल्ली हाईकोर्ट, दी चुनौती-Indianews
Uttarakhand Monsoon: देहरादून समेत छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, पहाड़ों पर भूस्खलन के आसार -IndiaNews
Breast Cancer पर अपनी लड़ाई पर Hina Khan ने सुनाई आपबीती, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -IndiaNews
INDIA Bloc Protest: तानाशाह बंद करो…, संसद के बाहर विपक्ष का हंगामा, सरकार पर लगाए ये गंभीर आरोप -Indianews
ADVERTISEMENT