होम / Heatwave: होने वाली है पानी की भारी किल्लत, बूंद-बूंद को तरसेगा दक्षिणी दिल्ली!- Indianews

Heatwave: होने वाली है पानी की भारी किल्लत, बूंद-बूंद को तरसेगा दक्षिणी दिल्ली!- Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 29, 2024, 2:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Heatwave, नई दिल्ली: इस वक्त देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में पानी की भारी कमी देखने को मिल सकती है। बात करें क्षिणी दिल्ली कि तो यहां मंगलवार को जल मंत्री आतिशी द्वारा घोषित राशनिंग योजना के अनुसार, दक्षिणी दिल्ली के कई हिस्सों में दो बार के बजाय केवल एक बार पानी की आपूर्ति होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में ग्रेटर कैलाश, लाजपत नगर, पंचशील पार्क, हौज खास, चितरंजन पार्क और आसपास के क्षेत्र शामिल हैं। आपूर्ति की स्थिति में सुधार होने तक इन क्षेत्रों को दिन में एक बार पानी मिलेगा। शहर, जिसने कभी निवासियों को 24×7 पानी की आपूर्ति का लक्ष्य रखा था, अब गंभीर जल संकट का सामना कर रहा है।

  • बढ़ेगा पारा 
  • होगी पानी की कमी 
  • पीनी के लिए दक्षिणी दिल्ली में हाहाकार 

सबके बारे में सोचना होगा 

मंत्री ने कहा, “मैं जानती हूं कि जहां दिन में दो बार पानी की आपूर्ति की जा रही है, वहां अगर दिन में एक बार कटौती की जाएगी तो लोगों को परेशानी होगी, लेकिन मैं सभी दिल्लीवासियों से अपील करता हूं कि हमें केवल अपने बारे में नहीं सोचना चाहिए। हमें सभी के बारे में सोचना चाहिए।”  उत्तर और दक्षिण पश्चिम दिल्ली के कुछ हिस्सों जैसे महरौली और छतरपुर के इलाके भी इस गर्मी में पानी की समस्या का सामना कर रहे हैं।

JEECUP Admit Card 2024: यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड-Indianews

हरियाणा ने दिल्ली को यमुना का पानी देना बंद कर दिया

सरकार के मुताबिक, मई की शुरुआत से हरियाणा ने दिल्ली को यमुना का पानी देना बंद कर दिया है, जिससे वजीराबाद जल उपचार संयंत्र में पानी का स्तर लगातार गिर रहा है। “1 मई को, वज़ीराबाद में यमुना का जल स्तर 674.5 फीट था। एक सप्ताह के भीतर, 8 मई तक, यह 672 फीट पर आ गया। स्तर गिरता रहा और 20 मई को, यह 671 फीट पर आ गया। मई तक 24, यह स्तर घटकर 670.2 फीट हो गया और वर्तमान में, जल स्तर 669.8 फीट है, ”आतिशी ने कहा।

जब कच्चे पानी की मात्रा कम हो जाती है, तो उपचार संयंत्रों (डब्ल्यूटीपी) द्वारा उत्पादित पानी की मात्रा और शहर भर में वितरित पानी भी कम हो जाता है।

Madhu Vidhar: दिल्ली के मधु विहार की पार्किंग एरिया में लगी आग, 17 गाड़ियां जलकर खाक, आग मिली पाया काबू-Indianews

पानी की आपूर्ति में थोड़ा सुधार

कुल जल उत्पादन 978 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) था, और वज़ीराबाद में, 131 एमजीडी की क्षमता के मुकाबले 110 एमजीडी पानी का उत्पादन किया गया था। डीजेबी के बुलेटिन के अनुसार, सोमवार से पानी की आपूर्ति में थोड़ा सुधार हुआ है, जब कुल उत्पादन 969.32 एमजीडी था, लेकिन वजीराबाद में समस्याओं के कारण कुल उत्पादन में गिरावट जारी है।

डीजेबी ने अभी तक इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। आतिशी ने “सामूहिक जिम्मेदारी” के लिए कहा और लोगों से आग्रह किया कि वे अपने वाहन न धोएं या बेकार गतिविधियों में शामिल न हों। मंत्री ने कहा, “यह हमारी जिम्मेदारी है कि जिसे भी पर्याप्त आपूर्ति मिल रही है, उसे इसका दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। कृपया अपने वाहनों को खुले पाइप से न धोएं।” उन्होंने कहा कि अगर यह अपील काम नहीं आई तो अगले कुछ दिनों में चालान जारी किए जाएंगे।

पानी की भारी कमी का सामना

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने मीडिया से कहा कि चिलचिलाती गर्मी के बीच लोगों को पानी की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है, जो आप सरकार की अक्षमता का सीधा परिणाम है। सचदेवा ने कहा, “इस स्थिति के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और जल मंत्री आतिशी जिम्मेदार हैं। हर साल, मुख्यमंत्री की सीधी निगरानी में, सरकार ग्रीष्मकालीन कार्य योजना तैयार करने के लिए बैठकें करती है।

Money Laundering: सीधी चैट अरविंद केजरीवाल को कथित हवाला ऑपरेटर विनोद चौहान से जोड़ती है, अदालत में ED- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
ADVERTISEMENT