होम / अग्निवीरों के लिए इस शहर में पुलिस और खनन गार्ड की नौकरियों में 10% कोटा की घोषणा, इन पदों में मिली छूट

अग्निवीरों के लिए इस शहर में पुलिस और खनन गार्ड की नौकरियों में 10% कोटा की घोषणा, इन पदों में मिली छूट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 17, 2024, 5:06 pm IST

Agniveers Jobs 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Haryana Announces for Agniveers in Police and Mining Guard Jobs: भाजपा के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने बुधवार को अग्निपथ योजना के माध्यम से सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए पुलिस और खनन गार्ड की नौकरियों में 10% आरक्षण की घोषणा की। यह निर्णय हरियाणा विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले आया है और ऐसी खबरें हैं कि अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं में गुस्सा लोकसभा चुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार था।

इन पदों में मिली छूट

जानकारी के अनुसार, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि अग्निवीरों को ग्रुप सी के पदों पर 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों के लिए तीन साल की आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके अलावा, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक लोगों को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।

Singham Again का क्लाइमेक्स सीन हुआ लीक, जैकी श्रॉफ को गिरफ्तार कर ले जाते दिखे अजय देवगन, देखें वायरल वीडियो

केंद्र सरकार ने 2022 में सशस्त्र बलों को कमज़ोर बनाने और रक्षा पेंशन बिल को कम करने के लिए अग्निपथ योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत सेना, नौसेना और वायु सेना में चार साल के अल्पकालिक अनुबंध पर कर्मियों की भर्ती की जाती है। कुल वार्षिक भर्तियों में से केवल 25% को स्थायी कमीशन के तहत अगले 15 वर्षों तक जारी रखने की अनुमति है।

इस योजना का देश भर में हुआ विरोध

इस योजना का देश भर में विरोध हुआ, प्रदर्शनकारियों ने कहा कि 4 साल बाद सेवा छोड़ने वालों को अनिश्चितता का रास्ता देखना पड़ेगा। इसके अलावा, रिपोर्टों में कहा गया है कि हाल के लोकसभा चुनावों में भाजपा को उन क्षेत्रों में नुकसान उठाना पड़ा, जहाँ सबसे अधिक रक्षा कर्मचारी हैं। नीतीश कुमार की जेडी(यू) सहित भाजपा के सहयोगियों ने इस योजना की समीक्षा की मांग की है। जेडी(यू) ने कहा है कि अग्निपथ योजना के खिलाफ़ नाराज़गी चुनावों के दौरान दिखाई दी थी। ड्यूटी के दौरान मरने वाले अग्निवीरों के लिए मुआवजे को लेकर विवाद के बीच विपक्ष ने इस योजना को वापस लेने की मांग की है।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने भी भर्ती योजना पर तीनों सेवाओं (सेना, नौसेना और वायु सेना) के दिग्गजों के साथ परामर्श शुरू कर दिया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT