होम / Assam GI Tag: असम के 19 उत्पादों मिला जीआई टैग, सीएम हिमंत सरमा ने कहा- यह समृद्ध सांस्कृतिक विरासत

Assam GI Tag: असम के 19 उत्पादों मिला जीआई टैग, सीएम हिमंत सरमा ने कहा- यह समृद्ध सांस्कृतिक विरासत

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 31, 2024, 9:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Assam GI Tag: असम के ‘बिहू ढोल’, ‘जापी’ और बोडो समुदाय की कई वस्तुओं सहित 19 पारंपरिक उत्पादों और शिल्पों को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया। इनमें से तेरह उत्पाद विशेष रूप से बोडो से जुड़े हैं, जो राज्य में सबसे बड़ा आदिवासी समूह हैं।

हिमंत बिस्वा सरमा ने जाहिर की खुशी

इसे राज्य की विरासत के लिए एक बड़ी जीत बताते हुए, हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर लिखा: “नाबार्ड, आरओ गुवाहाटी के समर्थन से पारंपरिक शिल्प को छह प्रतिष्ठित जीआई टैग दिए गए हैं, और जीआई विशेषज्ञ पद्म श्री डॉ रजनी कांत द्वारा प्रदान की गई है”।

उन्होंने कहा, “इसमें असम के बिहु ढोल, जापी, सार्थेबारी मेटल क्राफ्ट और बहुत कुछ जैसे प्रतिष्ठित आइटम शामिल हैं। इतिहास में गहराई से निहित ये उत्पाद लगभग एक लाख लोगों को सीधे समर्थन देते हैं।”

असम जापी एक पारंपरिक बांस की टोपी है और बिहू ढोल एक पारंपरिक ड्रम है जो बिहू उत्सव के दौरान बजाया जाता है। छह उत्पादों के लिए जीआई टैग के लिए आवेदन 2022 में दायर किए गए थे और प्रमाणन की घोषणा शनिवार को की गई। असम अशरिकांडी टेराकोटा क्राफ्ट, असम पानी मटेका क्राफ्ट, सार्थेबारी मेटल क्राफ्ट और असम मिसिंग हैंडलूम उत्पाद अन्य उत्पाद हैं जिन्हें जीआई टैग प्राप्त हुआ है।

Lok Sabha Election 2024: बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज, CEC की बैठक में इन दो सीटों पर नाम तय

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक

एक्स पर एक अलग पोस्ट में, हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि बोडो समुदाय के 13 उत्पादों ने भी यह अनूठा प्रमाणीकरण प्राप्त किया है। उसने कहा, “हमारे बोडो समुदाय की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक 13 वस्तुओं के लिए जीआई टैग प्राप्त करने के लिए बोडोफा की जयंती से बेहतर दिन क्या हो सकता है। इस मान्यता से वस्तुओं के प्रचार को काफी बढ़ावा मिलेगा और इन सांस्कृतिक वस्तुओं की विरासत को आगे बढ़ाया जाएगा।” ।

समुदाय के नेता स्वर्गीय उपेन्द्रनाथ ब्रह्मा को ‘बोडोफा’ (बोडो के संरक्षक) की उपाधि से सम्मानित किया गया था। हिमंत बिस्वा सरमा ने बोडोलैंड टेरिटोरियल रीजन (बीटीआर) प्रमुख प्रमोद बोडो की एक पोस्ट भी साझा की, जिसमें जीआई टैग का उल्लेख है। उन्होंने कहा, “आज पूरे बोडोलैंड के लिए बहुत गर्व का दिन है, क्योंकि बोडोफा यूएन ब्रह्मा की जयंती पर, बोडो पहचान का प्रतीक 13 वस्तुओं को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री, भारत सरकार से प्रतिष्ठित जीआई टैग प्राप्त हुआ है।”

ये हैं 13 उत्पाद

जिन 13 वस्तुओं को जीआई टैग प्राप्त हुआ है उनमें तीन कृषि उत्पाद – गोंगर डुंजिया, केराडापिनी और खारडवी – और छह संगीत वाद्ययंत्र – खाम, सेरजा, थोरखा, जोथा, गोंगोना और सिफंग शामिल हैं।

Viral News: “यहां क्लिक करें” ट्रेंड क्या है? मुंबई पुलिस ने किया पोस्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT