होम / AC Fire Noida: नोएडा के एक फ्लैट में एसी में लगी आग, अग्निशमन अधिकारी ने दिया ये सुझाव-Indianews

AC Fire Noida: नोएडा के एक फ्लैट में एसी में लगी आग, अग्निशमन अधिकारी ने दिया ये सुझाव-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 1, 2024, 12:33 am IST

India News(इंडिया न्यूज),AC Fire Noida:  इस सप्ताह की शुरुआत में नोएडा की एक पॉश हाई-राइज़ सोसाइटी के एक फ़्लैट में आग लग गई। बताया जा रहा है कि घर में स्प्लिट एयर कंडीशनर (स्प्लिट एसी) यूनिट में विस्फोट होने के कारण आग लगी। सौभाग्य से, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने कहा, “एसी (एयर कंडीशनर) में विस्फोट होने से आग लगी। चूंकि स्प्रिंकलर, एक्सटिंगुइशर, होज़ जैसे अग्निशमन सिस्टम ठीक से काम कर रहे थे, इसलिए आग ज़्यादा नहीं फैली और (फ़्लैट के) एक कमरे तक ही सीमित रही।

Delhi Police: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मिलीं संदिग्ध वस्तुएं, विस्फोटक का कोई खतरा नहीं -India News

अधिकारी ने दी जानकारी

पोल क्या आपको लगता है कि रिलायंस अपनी नई डिलीवरी सेवा के साथ ईकॉमर्स में एक और हलचल लाएगी? हाँनहींनहीं कह सकते अग्निशमन विभाग के प्रमुख ने क्या कहा चौबे ने कहा, “बाहर का तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस है, जिससे एयर कंडीशनर का उपयोग बढ़ रहा है और बिजली की मांग बढ़ रही है। मैं लोगों से अनुरोध करना चाहता हूँ कि वे पूरे दिन अपने एसी का उपयोग न करें।” मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने यह भी कहा कि अपने एसी की नियमित रूप से सर्विसिंग करवाते रहना और उन पर अतिरिक्त भार न डालना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस गर्मी के मौसम में शहर में आग लगने की कई घटनाएं एसी से संबंधित हैं।

कैसे हुआ एसी बलास्ट

“एसी ब्लास्ट” से तात्पर्य एयर कंडीशनिंग (एसी) यूनिट में विस्फोट या आग से है। अग्निशमन अधिकारियों के अनुसार, ऐसी घटनाएं विभिन्न कारकों के कारण हो सकती हैं, जो अक्सर बिजली या यांत्रिक विफलताओं से संबंधित होती हैं।
दिल्ली में प्रतिदिन 200 से अधिक आग लगने की घटनाएं दर्ज की जा रही हैं।

गर्मी एक बड़ा एक कारण

बढ़ते तापमान के कारण दिल्ली-एनसीआर में आग लगने की घटनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने एएनआई को बताया, “हमें प्रतिदिन 200 से अधिक आग से संबंधित कॉल प्राप्त हो रही हैं, यह पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक है… सभी उपकरण और जनशक्ति पर दबाव है, यह दिल्ली अग्निशमन विभाग के लिए कठिन समय है। दिल्ली में मई में अब तक बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

SBI Lunch Time: SBI ग्राहक ने लंच ब्रेक में कोई स्टाफ नहीं का मुद्दा उठाया, बैंक ने दी फोटो डिलीट करने की चेतावनी -India News

हमें मुख्य रूप से उद्योग और गोदामों से संबंधित औद्योगिक क्षेत्रों से कॉल प्राप्त हो रहे हैं और इन क्षेत्रों में अधिक समय लगता है… अगर तापमान में सिर्फ 1 डिग्री की वृद्धि होती है, तो मुझे लगता है कि कॉल प्रति दिन 250 को पार कर जाएंगे। हमने नई तकनीकों को अपनाया है। ड्रोन जैसे कई उपकरण… ऐसे हैं जिन्हें अग्निशमन विभाग ने पहली बार खरीदा है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT