होम / NEET Exam Row: नीट पेपर लीक मामले में बिहार, महाराष्ट्र के बाद निकला दिल्ली कनेक्शन, मामले में आया ये नया मोड़ -IndiaNews

NEET Exam Row: नीट पेपर लीक मामले में बिहार, महाराष्ट्र के बाद निकला दिल्ली कनेक्शन, मामले में आया ये नया मोड़ -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 24, 2024, 10:47 am IST
NEET Exam Row: नीट पेपर लीक मामले में बिहार, महाराष्ट्र के बाद निकला दिल्ली कनेक्शन, मामले में आया ये नया मोड़ -IndiaNews

IIT JAM 2025

India News (इंडिया न्यूज), NEET Exam Row: NEET पेपर लीक मामले में कथित संलिप्तता के लिए महाराष्ट्र के दो स्कूल शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। प्रथम सूचना रिपोर्ट या एफआईआर महाराष्ट्र के लातूर में दर्ज की गई है।  संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को कल नांदेड़ आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने उठाया था। वे जिला परिषद स्कूलों में पढ़ाते थे और लातूर में निजी कोचिंग सेंटर भी चलाते थे।

जलील उमरखान पठान को कल घंटों की पूछताछ के बाद हिरासत में ले लिया गया, जबकि संजय तुकाराम जाधव फरार है। पुलिस को कई छात्रों के एडमिट कार्ड और उनके फोन पर व्हाट्सएप चैट मिली है। दोनों व्यक्ति राष्ट्रीय राजधानी में एक व्यक्ति के नियमित संपर्क में थे।

  • दिल्ली से क्या है कनेक्शन 
  • भारी कीमत की मांग
  • 10 साल की जेल

Sarkari Naukri: बिहार बिजली विभाग में 2610 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास के लिए शानदार मौका-Indianews

भारी कीमत की मांग

दिल्ली स्थित गंगाधर ने संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को गारंटीशुदा सफलता के लिए भारी कीमत चुकाने के इच्छुक उम्मीदवारों से संपर्क करने में मदद की। महाराष्ट्र पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में नन्नाद में एक कोचिंग संस्थान के प्रशिक्षक गंगाधर और इरन्ना कोंगलवार का भी नाम है। यह मामला धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के आरोप में दर्ज किया गया है।

नीट पेपर लीक मामले की जांच शनिवार को सीबीआई को सौंप दी गई क्योंकि सरकार ने छात्रों के हितों की रक्षा करने की कसम खाई थी। यह यूजीसी-नेट अनियमितताओं की भी जांच कर रहा है, जिसमें पेपर लीक होना और डार्क नेट पर बेचा जाना शामिल है।

ओपन मैरिज से लेकर लैवेंडर मैरिज तक, यहां जानें शादी के लिए इस्तेमाल होने वाले अनोखे शब्दों के बारे में -IndiaNews

10 साल की जेल

सरकार ने एक कड़ा कानून भी लागू किया है जिसका उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कदाचार और अनियमितताओं पर अंकुश लगाना है। अपराधियों के लिए अधिकतम 10 साल की जेल की सजा और ₹ 1 करोड़ तक का जुर्माना कानून के तहत कुछ कड़े कदम हैं।

बिहार पुलिस ने पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया था जिन्होंने NEET UG परीक्षा से एक रात पहले प्रश्न पत्र लीक करने की बात कबूल की थी। पुलिस अब ‘सॉल्वर गिरोह’ की भूमिका की जांच कर रही है जो छात्रों को लीक हुए परीक्षा पत्र बेचते हैं और उम्मीदवारों के लिए परीक्षा देने के लिए प्रॉक्सी उम्मीदवार उपलब्ध कराते हैं।

Gold Price Today in India: भारत में सोना हुआ सस्ता, यहां चेक करें शहरवार ताजा कीमत -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT