होम / NEET पेपर लीक के तार बिहार के बाद महाराष्ट्र से जुड़े, मामले में आया ये बड़ा ट्विस्ट  -IndiaNews

NEET पेपर लीक के तार बिहार के बाद महाराष्ट्र से जुड़े, मामले में आया ये बड़ा ट्विस्ट  -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 23, 2024, 11:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज), NEET Paper Leak 2024: बिहार शायद एकमात्र ऐसा राज्य नहीं है जहां मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी के दौरान गड़बड़ियां पाई गईं। अब इस मामले के तार महाराष्ट्र से जुड़ते हुए नजर आ रहे हैं। नए अपडेट के अनुसार पुलिस ने पेपर लीक मामले में दो शिक्षकों से पूछताछ की।

संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखान पठान को नांदेड़ आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने इस संदेह पर उठाया था कि वे एनईईटी पेपर लीक मामले में शामिल थे। वे जिला परिषद स्कूलों में पढ़ाते थे और लातूर में निजी कोचिंग सेंटर भी चलाते थे।

  • कई घंटों की पूछताछ
  • जांच सीबीआई को सौंपी गई
  • पैनल का गठन

कई घंटों की पूछताछ

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कई घंटों की पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया और जरूरत पड़ने पर दोबारा बुलाया जाएगा। नीट और यूजीसी-नेट की जुड़वां सार्वजनिक परीक्षाओं ने भारतीय शैक्षणिक और राजनीतिक जगत को हिलाकर रख दिया है और पेपर लीक की जांच केंद्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

जांच सीबीआई को सौंपी गई

कल रात नीट पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंपी गई क्योंकि सरकार ने छात्रों के हितों की रक्षा करने की कसम खाई थी। यह यूजीसी-नेट अनियमितताओं की भी जांच कर रहा है, जिसमें पेपर लीक होना और डार्क नेट पर बेचा जाना शामिल है।

बिहार पुलिस ने पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया था जिन्होंने NEET UG परीक्षा से एक रात पहले प्रश्न पत्र लीक करने की बात कबूल की थी। पुलिस अब ‘सॉल्वर गिरोह’ की भूमिका की जांच कर रही है जो छात्रों को लीक हुए परीक्षा पत्र बेचते हैं और उम्मीदवारों के लिए परीक्षा देने के लिए प्रॉक्सी उम्मीदवार उपलब्ध कराते हैं।

भारत करेगा तीस्ता नदी के संरक्षण में बांग्लादेश की मदद करेगा, अब चीन पर नजर -IndiaNews

पैनल का गठन

अपनी ओर से, सरकार ने कल परीक्षण निकाय प्रमुख को बदल दिया और एनईईटी अनियमितताओं की जांच के लिए एक पैनल का गठन किया। पेपर लीक और अन्य परीक्षा कदाचारों पर अंकुश लगाने के लिए एक नया कानून भी अधिसूचित किया गया है।

प्रज्वल के बाद भाई सूरज रेवन्ना गिरफ्तार, जानें आरोप-Indianews

क्या है पूरा मामला ?

लगभग 24 लाख छात्रों ने 5 मई को NEET UG परीक्षा दी थी, लेकिन 4 जून को परिणाम घोषित होने के बाद, पेपर लीक और 1,500 से अधिक छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के आरोप सामने आए। इससे विरोध प्रदर्शन और अदालती मामले शुरू हो गए और अंततः सीबीआई जांच हुई।

दोबारा NEET परीक्षा होगी

परीक्षण एजेंसी द्वारा समय की हानि की भरपाई के लिए उन्हें दिए गए अनुग्रह अंक वापस लेने के बाद आज दोपहर, 1,500 से अधिक अभ्यर्थी सात परीक्षा केंद्रों पर दोबारा NEET परीक्षा देंगे। परीक्षा सुचारू रूप से आयोजित हो यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा निकाय के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। एनईईटी पीजी, जो आज निर्धारित था, कल रात रद्द कर दिया गया क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। यूजीसी-नेट भी रद्द कर दिया गया – इसके आयोजित होने के ठीक एक दिन बाद।

Monsoon Update: उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मानसून की होने वाली है धमाकेदार एंट्री, IMD ने दिया अपेडट -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT