होम / Heron Mark2 Drone: वायुसेना ने चीन-पाकिस्तान सीमा पर तैनात किया खतरनाक इजरायली ड्रोन, एक बार में 36 घंटे उड़ सकता है

Heron Mark2 Drone: वायुसेना ने चीन-पाकिस्तान सीमा पर तैनात किया खतरनाक इजरायली ड्रोन, एक बार में 36 घंटे उड़ सकता है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 13, 2023, 4:36 pm IST
Heron Mark2 Drone: वायुसेना ने चीन-पाकिस्तान सीमा पर तैनात किया खतरनाक इजरायली ड्रोन, एक बार में 36 घंटे उड़ सकता है

Heron Mark2 Drone

India News (इंडिया न्यूज़), Heron Mark2 Drone, श्रीनगर: देश की सुरक्षा क्षमता को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला किया है। भारतीय वायु सेना ने अपने नवीनतम हेरॉन मार्क 2 ड्रोन को नॉर्दर्न सेक्टर के फॉरवर्ड एयरबेस पर में तैनात किया गया है। यह एक इजरायली ड्रोन है। इसमें मारक क्षमता के साथ-साथ सीमाओं पर निगरानी करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ही उड़ान में चीन और पाकिस्तान दोनों की सीमा पर जा सकता है।

चार नए हेरॉन मार्क-2 ड्रोन को नॉर्दर्न सेक्टर के फॉरवर्ड एयरबेस पर में तैनात किया गया है। यह लंबी दूरी की मिसाइलों और अन्य हथियार प्रणालियों से लैस हो सकते हैं। एक बार उड़ने पर यह लगभग 36 घंटों तक काम कर सकते हैं और लड़ाकू विमानों की मदद के लिए बहुत लंबी दूरी से दुश्मन के लक्ष्यों का लेजर से पता भी लगता है। उन्हें लंबी दूरी के हथियारों का उपयोग कर उन्हें नष्ट्र भी कर देता है।

बहुत ही सक्षम ड्रोन

ड्रोन स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर पंकज राणा ने बताया कि हेरॉन मार्क 2 एक बहुत ही सक्षम ड्रोन है। यह लंबे समय तक सहन करने में सक्षम है और इसमें ‘दृष्टि की रेखा से परे’ क्षमता है। इससे पूरे देश की एक ही जगह से निगरानी की जा सकती है । ड्रोन बस भारतीय वायु सेना की खुफिया, निगरानी और टोही मैट्रिक्स में समाहित हो जाता है।

चौबीसों घंटे निगरानी में सक्षम

ड्रोन की प्रमुख ताकत पर प्रकाश डालते हुए राणा ने कहा कि यह लक्ष्य की चौबीसों घंटे निगरानी कर सकता है। आधुनिक एवियोनिक्स और इंजनों ने यह सुनिश्चित किया है कि विमान की परिचालन सीमा बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि ड्रोन अपने लक्ष्य को पूरा करने और मिशन को पूरा करने के लिए किसी भी मौसम और किसी भी इलाके में काम कर सकता है।

हथियारों से लैस

रक्षा अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन हथियारों से लैस होने में सक्षम हैं और उन्हें हथियारबंद करने की दिशा में काम जारी है। ड्रोन विभिन्न प्रकार के हथियारों से लैस हो सकते हैं क्योंकि मूल उपकरण निर्माता इसे हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों, हवा से जमीन पर मार करने वाले एंटी टैंक हथियारों और बमों से लैस कर सकते हैं।

वायु सेना का प्रोजेक्ट चीता

भारतीय वायु सेना प्रोजेक्ट चीता पर भी काम कर रही है, जिसके तहत भारतीय सशस्त्र बलों के लगभग 70 हेरॉन ड्रोन को उपग्रह संचार लिंक के साथ उन्नत किया जाना है और सशस्त्र बलों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हथियारबंद किया जाना है। भारतीय सशस्त्र बलों को 31 प्रीडेटर ड्रोन भी मिल रहे हैं, जो उच्च ऊंचाई, लंबी सहनशक्ति श्रेणी में हैं और वर्तमान में नौसेना को हिंद महासागर क्षेत्र के बड़े इलाकों को कवर करने में मदद कर रहे हैं।

भारत को ड्रोन का एक ऐसा संस्करण मिल रहा है जो हथियारों से लैस हो सकता है और इसमें विभिन्न इलाकों में विभिन्न भूमिकाओं के लिए सेंसर होंगे। इनमें से पंद्रह ड्रोन भारतीय नौसेना द्वारा संचालित किए जाने हैं, जबकि अन्य दो सेनाओं को आठ-आठ ड्रोन मिलेंगे।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT