होम / मुंबई से उड़ान भरते ही कहां गायब हो गई थी ये फ्लाइट? 28 साल बाद हुआ होश उड़ाने वाला खुलासा

मुंबई से उड़ान भरते ही कहां गायब हो गई थी ये फ्लाइट? 28 साल बाद हुआ होश उड़ाने वाला खुलासा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 16, 2024, 7:08 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Missing Plane: 3 नवंबर 1950 को एयर इंडिया की फ्लाइट-245 ने सुबह सहार इंटरनेशनल एयरपोर्ट बॉम्बे (अब छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट मुंबई) से उड़ान भरी। विमान में 40 यात्री और 8 क्रू मेंबर सवार थे। इस फ्लाइट को बॉम्बे से लंदन जाना था। यात्रा काफी लंबी थी। इसलिए इस फ्लाइट को पहले काहिरा और फिर जिनेवा में बीच रास्ते में रुकना पड़ा। यह L-749A मॉडल का विमान था। इसमें चार प्रोपेलर इंजन लगे थे।

यह विमान देखने में भले ही पुराना लग रहा हो। लेकिन यह उस समय का बेहद आधुनिक विमान था। धीरे-धीरे मौसम भी खराब होने लगा। इस यात्रा के दौरान इसे फ्रांस और माउंट ब्लैंक हिल से होकर गुजरना पड़ा। विमान को 34 वर्षीय कैप्टन एलन आर। सेंट उड़ा रहे थे। उनके सह-पायलट वी।वाई। कोरगाओकर थे। यात्रा के दौरान एटीसी लगातार विमान को गाइड कर रहा था। लेकिन अचानक एटीसी का पायलट से संपर्क टूट गया।

Mass Shooting At Texas: टेक्सास में हुई सामूहिक गोलीबारी, दो की मौत 6 लोग घायल-Indianews

आमतौर पर जब फ्लाइट एटीसी की रेंज से बाहर जाती है, तो संपर्क टूट जाता है। लेकिन जब यह वापस रेंज में आती है, तो संपर्क फिर से स्थापित हो जाता है। लेकिन एयर इंडिया के मामले में ऐसा नहीं हुआ। एटीसी एयर इंडिया फ्लाइट-245 से संपर्क करने की कोशिश करता रहा। लेकिन दूसरी तरफ से कोई जवाब नहीं आया। यह खामोशी किसी हादसे की ओर इशारा कर रही थी। इसलिए फ्लाइट की लोकेशन का पता लगाने के लिए सर्च टीम भेजी गई। कई घंटे बीत गए। लेकिन विमान का कुछ पता नहीं चला। दो दिन तक मोंट ब्लांक की विशाल बर्फीली पहाड़ियों के बीच विमान की तलाश की गई। आखिरकार सर्च टीम को विमान का कुछ हिस्सा मिला। यानी विमान यहीं कहीं दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

बता दें कि विमान बर्फ की सफेद चादर में खो गया था। सिर्फ उसके टुकड़े मिले थे। विमान में सवार सभी लोगों के शव नहीं मिल पाए थे। उस दौर में तकनीक इतनी उन्नत नहीं थी। हादसे से पहले पायलट ने एटीसी को किसी भी तरह की तकनीकी और यांत्रिक खराबी के बारे में नहीं बताया था। न ही उसने कोई मेडे कॉल किया था। मेडे कॉल इमरजेंसी में की जाती है। यानी अगर पायलट को लगता है कि विमान उसके नियंत्रण से बाहर है और हादसा हो सकता है, तो ऐसी स्थिति में वह एटीसी को तीन बार मेडे मेडे मेडे कॉल करता है। इससे एटीसी को पता चल जाता है कि विमान के साथ हादसा होने वाला है।

Mass Shooting At Texas: टेक्सास में हुई सामूहिक गोलीबारी, दो की मौत 6 लोग घायल-Indianews

ये संभावनाएँ जताई गईं

जब पायलट ने ऐसा कुछ नहीं किया तो हम अंदाजा लगा सकते हैं कि एयर इंडिया की इस फ्लाइट में कोई खराबी नहीं रही होगी। लेकिन यह साफ था कि मौसम खराब था। विमान करीब 15,340 फीट ऊपर से टकराया। जांच टीम इस दुर्घटना के बारे में कुछ पता नहीं लगा पाई। जांच टीम ने तब इस दुर्घटना के लिए कुछ संभावनाएँ जताईं। माना गया कि खराब मौसम और ऊंचाई पर बादलों के कारण पायलट बर्फीली चट्टान को नहीं देख पाया और विमान सीधे पहाड़ों से टकराकर चकनाचूर हो गया।

1950 के दशक में हम इतने उन्नत नहीं थे। उस समय कोई उन्नत जीपीएस, फ्लाइट चार्ट और नेविगेशन सिस्टम नहीं था। उन दिनों अल्टीमीटर का उपयोग करके विमान की लोकेशन का पता लगाया जाता था। लेकिन ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों के बीच यह अल्टीमीटर गलत रीडिंग देता था। बादलों के बीच सफेद बर्फीला पहाड़ आसानी से दिखाई नहीं देता था। जब तक दिखाई देता, तब तक बहुत देर हो चुकी होती थी। लेकिन उस समय अल्टीमीटर के अलावा लोकेशन गाइडेंस का कोई विकल्प नहीं था। माना जा रहा था कि एयर इंडिया के साथ दुर्घटना इसी खराबी के कारण हुई होगी।

आज भी यहाँ से भरती हैं कई फ्लाइट्स उड़ान

आज भी इस पहाड़ के ऊपर से कई फ्लाइट्स गुज़रती हैं। लेकिन अब ऐसे हादसे देखने को नहीं मिलते। क्योंकि आज के समय में हमारे पास प्राइमरी सर्विलांस रडार, सेकेंडरी सर्विलांस रडार, जीपीएस और कई सैटेलाइट जैसी कई सुविधाएं हैं। प्लेन में लगा मौसम रडार पायलट को सारी जानकारी सटीकता से देता रहता है। इसलिए ऐसे हादसे न के बराबर होते हैं। इसके अलावा पायलट के पास एक चार्ट भी होता है, जिसमें उस इलाके का पूरा नक्शा होता है। उसमें पहले से ही दिया होता है कि अगर बीच में कोई पहाड़ आ जाए तो आपको फ्लाइट की ऊंचाई कितनी रखनी है।

16 साल बाद हुआ एक और हादसा

वैसे तो एयर इंडिया के उस विमान हादसे का मामला कुछ समय बाद बंद हो गया था। लेकिन इस घटना के 16 साल बाद उसी जगह पर फिर से एक और विमान हादसा हुआ। 16 जनवरी 1966 को एयर इंडिया का विमान 101 उसी पहाड़ी पर उसी जगह पर क्रैश हुआ, जहां फ्लाइट 245 क्रैश हुई थी। एयर इंडिया के विमान 101 क्रैश में 11 क्रू मेंबर समेत 106 यात्रियों की मौत हो गई थी। इस मामले में भी यही माना जा रहा था कि एयर इंडिया फ्लाइट 245 जैसा ही हादसा इस विमान के साथ भी हुआ होगा। कुछ सालों बाद इस मामले को भी बंद कर दिया गया। यह फ्लाइट भी मुंबई होते हुए लंदन जा रही थी। लेकिन यह हादसे का शिकार हो गई।

दोषियों को सजा और छात्रों को मदद का भरोसा दो.., NEET विवाद पर क्या बोल गए धर्मेंद्र प्रधान

दिन बीते, साल बीते। धीरे-धीरे बर्फ पिघली। सालों पहले एयर इंडिया के दोनों विमानों का मलबा मिलना शुरू हुआ। पर्वतारोही अक्सर इन पहाड़ों पर चढ़ते हैं। कभी उन्हें विमान का इंजन मिल जाता है तो कभी उसका कोई और टूटा हुआ हिस्सा। 8 जून 1978 को फ्रांस में एक पुलिसकर्मी को चिट्ठियों का एक बंडल (55 चिट्ठियां और 57 लिफाफे) मिला। ये चिट्ठियां फ्लाइट-245 में यात्रा कर रहे एक यात्री की थीं, जिनकी 28 साल पहले मौत हो चुकी थी। लेकिन बर्फ में दबी उनकी चिट्ठियां अभी भी सलामत थीं।

इसलिए पुलिसकर्मी ने फैसला किया कि वह उन चिट्ठियों को यात्री के पते पर पोस्ट कर देगा। पुलिसकर्मी ने यात्री के पते पर करीब 55 चिट्ठियां पोस्ट कर दीं। जब यात्री के परिवार को ये चिट्ठियां मिलीं तो वे हैरान रह गए। उन्हें लगा कि शायद उनके परिवार का वह सदस्य जिंदा हो। लेकिन बाद में उन्हें सच्चाई पता चली कि ये चिट्ठियां एक पुलिसकर्मी को मिली थीं और उसी ने पोस्ट की थीं। इतने साल बीत गए। लेकिन आज भी इस जगह पर हर दिन कुछ न कुछ मिलता रहता है। कभी एयर इंडिया फ्लाइट 245 से जुड़ी बातें तो कभी एयर इंडिया फ्लाइट 101 से जुड़ी बातें।

EVM किसी से कनेक्ट करना नामुमकिन.., EC ने खारिज किया हैकिंग का आरोप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT