होम / Air Taxi: 2026 तक भारत में लॉन्च की जाएगी एयर टैक्सी, जानें इसकी स्पीड और किराया-Indianews

Air Taxi: 2026 तक भारत में लॉन्च की जाएगी एयर टैक्सी, जानें इसकी स्पीड और किराया-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 3, 2024, 12:42 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Air Taxi: सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब देश को एयर टैक्सी की सौगात भी जल्द मिलने जा रही है। खबर है कि उड्डयन मंत्रालय अर्बन एयर मोबिलिटी प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि, सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसे लेकर कुछ नहीं कहा गया है। कहा जा रहा है कि 2026 तक भारत को Air Taxi के लिहाज से बड़ी खुशखबरी मिल सकती है और इसे आवाजाही के लिए उपयोग में भी जल्द लाया जाएगा। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि इस टैक्सी की गति क्या होगी।

Lok Sabha Election 2024: हमें एग्जिट पोल पर भरोसा…., चंपाई सोरेन ने चुनाव रिजल्ट को लेकर कह दी ये बड़ी बात-Indianews

2026 तक पूरा हो जाएगा एयर टैक्सी मिशन 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, DGCA ने देश में एयर टैक्सी की उड़ान को लेकर रोडमैप तैयार करने के लिए कई तकनीकी समितियों का गठन किया है। ई-वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग यानी eVTOL से जुड़े नियमों को तैयार करने के बाद IndiGo की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब इन्फ्रास्ट्रक्चर (IGE) इन्फ्रा को लेकर काम शुरू कर देगी। IGE अमेरिकी एयर टैक्सी कंपनी आर्चर एविएशन के साथ मिलकर काम करने जा रही है।

‘DGCA ने एयर टैक्सी से जुड़े अलग-अलग पहलुओं की जानकारी जुटाने के लिए कई पैनल गठित किए हैं। इनमें एयर नेविगेशन, किस रूट पर एयर टैक्सी काम करेंगी, सुरक्षा और वर्टिपोर्ट्स से जुड़े स्टैंडर्ड्स शामिल हैं। भारत में एयर टैक्सी से जुड़ा सारा काम साल 2026 तक पूरा हो जाएगा।’

Vastu Tips: घर में तोता पालना चाहिए या नहीं? जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार ये शुभ या अशुभ-Indianews

जानें कितना होगा किराया 

रिपोर्ट के मुताबिक, एयर टैक्सी की शुरुआत दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु में साल 2026 तक हो जाएगी। इसके बाद चेन्नई और हैदराबाद में इस सेवा का आगाज होगा। अखबार से चर्चा में आर्चर्स के सीसीओ निखिल गोयल बताते हैं कि एयर टैक्सी की किराया कैब सर्विस उबर से थोड़ा ही ज्यादा होगा।

उन्होंने कहा,कि ‘उदाहरण के लिए दिल्ली से गुड़गांव जाने में उबर का किराया 1500 से 2000 रुपये होता है। एयर टैक्सी में (प्रति यात्री) 1.5 फीसदी होगा और यह 2000 से 3000 तक जा सकता है।’ खास बात है कि एयर टैक्सी की मदद से यात्री दिल्ली से गुड़गांव की दूरी महज 7 मिनट में तय कर सकेंगे। इसका एक रूट बांद्रा से कोलाबा भी हो सकता है। इतने कम समय के लिए आपको बस इतनी रकम और बढ़ा कर देनी होगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT