होम / UP से एक ही समय में सांसद बनने वाले पहले कपल बने अखिलेश-डिंपल, खूबसूरत तस्वीरें वायरल-Indianews

UP से एक ही समय में सांसद बनने वाले पहले कपल बने अखिलेश-डिंपल, खूबसूरत तस्वीरें वायरल-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 27, 2024, 4:41 pm IST
UP से एक ही समय में सांसद बनने वाले पहले कपल बने अखिलेश-डिंपल, खूबसूरत तस्वीरें वायरल-Indianews

Dimple-Akhilesh

India News (इंडिया न्यूज), Mainpuri MP Dimple Yadav and her husband Akhilesh Yadav: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव बुधवार को भारतीय जनता पार्टी के ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के दौरान लोकसभा में दो पंक्तियों में एक-दूसरे के पीछे बैठे नजर आए। ऐसा पहली बार हुआ है कि अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव एक साथ लोकसभा के लिए चुने गए हैं। वे उत्तर प्रदेश से एक ही समय में सांसद बनने वाले पहले दंपत्ति बन गए हैं। हालांकि, इससे पहले भारत में कम से कम तीन ऐसे दंपत्ति हुए हैं जो एक ही सदन के सदस्य बने हैं।

केरल से आया था पहला सांसद दंपत्ति 

चौथी लोकसभा (1967-1971) में विपक्ष के पहले नेता ए.के. गोपालन नांबियार और उनकी पत्नी सुशीला गोपालन ने एक साथ संसदीय चुनाव जीता था। वे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (CPM) के सदस्य के रूप में चुने गए थे। नांबियार, जिन्हें एकेजी के नाम से जाना जाता है, एक स्वतंत्रता सेनानी और संसद में एक दिग्गज थे, जिन्होंने 1952 से 1977 तक लगातार छह बार पालघाट सीट जीती। ट्रेड यूनियनिस्ट सुशीला ने 1967 में चिरायिंकिल से लोकसभा चुनाव जीता।

बिहार का सांसद जोड़ा

बिहार के औरंगाबाद जिले के एक शाही परिवार से आने वाले सत्येंद्र नारायण सिन्हा और किशोरी सिन्हा दो बार 1980 और 1984 में संसद के लिए चुने गए । सिन्हा ने औरंगाबाद सीट से छह बार जीत हासिल की, पहली बार 1952 में, जबकि उनकी पत्नी ने 1980 में वैशाली सीट से अपनी पहली लोकसभा सदस्यता जीती।

सिन्हा ने अपनी राजनीतिक निष्ठा कांग्रेस (तीन बार) से कांग्रेस-ओ (एक बार) और जनता पार्टी (दो बार) में बदलते रहे। किशोरी सिंह ने 1980 और 1984 के चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की।

बिहार से अन्य सांसद दंपत्ति राजेश रंजन उर्फ ​​पप्पू यादव और उनकी पत्नी रंजीत रंजन हैं। वे भी दो बार एक साथ अलग-अलग पार्टियों के टिकट पर सांसद चुने गए और  2004 में रंजीत रंजन ने लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार के रूप में सहरसा सीट जीती थी।

पप्पू यादव ने बाद में राष्ट्रीय जनता दल के टिकट पर मधेपुरा उपचुनाव जीता था। 2014 में रंजीत रंजन ने सुपौल से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की और पप्पू यादव ने राजद के टिकट पर मधेपुरा सीट हासिल की।

कन्नौज और मैनपुरी से अपनी-अपनी सीटें पर जीतीं चुनाव

​​अब अखिलेश और डिंपल यादव नए सांसद दंपत्ति हैं। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को झटका देने वाली उनकी पार्टी सपा ने कन्नौज और मैनपुरी से अपनी-अपनी सीटें जीतीं। उनकी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 37 पर जीत हासिल की।

​​परिवार के पांच लोगों ने लोकसभा चुनाव जीता। अखिलेश ने अपने प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सुब्रत पाठक को 1.7 लाख वोटों से हराया। उनकी पत्नी डिंपल यादव ने भाजपा के जयवीर सिंह को 2.21 लाख वोटों से हराया। इस बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले परिवार के अन्य सदस्य हैं धर्मेंद्र यादव आजमगढ़ से, अक्षय यादव फिरोजाबाद से और आदित्य यादव बदायूं से।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT