होम / Jagannath Temple: खुल गए जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार, 500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित -IndiaNews

Jagannath Temple: खुल गए जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार, 500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 13, 2024, 8:41 am IST
Jagannath Temple: खुल गए जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार, 500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), Jagannath Temple, पुरी: ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद अपने पहले निर्णय में, भाजपा के मोहन चरण माझी ने पुरी में जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वारों को गुरुवार सुबह से फिर से खोलने का आदेश दिया और तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया। माझी, अपने कैबिनेट मंत्रियों और पुरी के सांसद संबित पात्रा के साथ, दरवाजे को फिर से खोलने की प्रक्रिया की निगरानी करने के लिए सुबह-सुबह मंदिर गए, उन्होंने कहा कि यह भक्तों के लिए सुविधाजनक रूप से प्रवेश करने और देवताओं को सम्मान देने के लिए है।

“राज्य सरकार ने सभी मंत्रियों की उपस्थिति में कल सुबह पुरी जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार फिर से खोलने का फैसला किया। भक्तों को सभी चार द्वारों से मंदिर तक पहुंच मिलेगी, ”ओडिशा में नवनिर्वाचित भाजपा सरकार की बुधवार को पहली बैठक के बाद माझी ने कहा।

  • जगन्नाथ मंदिर के सभी चार द्वार खोलने के आदेश 
  • भाजपा सरकार का चुनावी वादा 
  • सभी चार द्वारों को गुरुवार सुबह से फिर से खोलने का आदेश

जगन्नाथ मंदिर का सिर्फ एक गेट क्यों खोला गया?

सभी मंदिरों के द्वार फिर से खोलना ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के घोषणापत्र के वादों में से एक था। अब तक, भक्तों को 12वीं सदी के मंदिर के केवल एक द्वार से प्रवेश करने की अनुमति थी, जिससे समस्याएं और भीड़भाड़ की समस्या पैदा हो रही थी।

पिछली BJD सरकार ने COVID-19 महामारी के बाद से मंदिर के चार द्वार बंद रखना जारी रखा। श्रद्धालु केवल एक ही द्वार से प्रवेश कर सकते हैं और मांग थी कि सभी द्वार खोले जाएं।

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागे मिसाइल और ड्रोन, युद्ध रोकने के लिए चल रहा कूटनीतिक प्रयास -IndiaNews

मंदिर के लिए कॉर्पस फंड

जगन्नाथ मंदिर के संरक्षण और संरक्षण के लिए, माझी ने घोषणा की कि कैबिनेट ने मंदिर के रखरखाव से संबंधित मुद्दों की देखभाल के लिए 500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित करने का निर्णय लिया है।

ओडिशा के तटीय शहर पुरी में स्थित, यह मंदिर एक प्रतिष्ठित मंदिर है जहां भगवान कृष्ण को भगवान जगन्नाथ के रूप में पूजा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह भगवान का पवित्र निवास स्थान है और जहां उनका हृदय धड़कता है। यहां भगवान की उनके भाई-बहन बलभद्र और सुभद्रा के साथ प्रार्थना की जाती है।

Israel Hamas War: गाजा युद्ध पर लगे स्थायी विराम, हमास ने अमेरिका से इज़राइल पर दबाव डालने का किया आग्रह -IndiaNews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT