होम / अमरनाथ यात्रियों के लिए इस बार नई सुविधाएं, सुरक्षा में तैनात होंगे हजारों जवान

अमरनाथ यात्रियों के लिए इस बार नई सुविधाएं, सुरक्षा में तैनात होंगे हजारों जवान

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 26, 2024, 8:49 pm IST
अमरनाथ यात्रियों के लिए इस बार नई सुविधाएं, सुरक्षा में तैनात होंगे हजारों जवान

India News (इंडिया न्यूज), Amarnath Yatra: भगवान भोलेनाथ के प्राकृतिक स्वरूप अमरनाथ की यात्रा इस वर्ष 29 जून से शुरू हो रही है। 52 दिनों की यह अमरनाथ यात्रा बिना किसी परेशानी के संपन्न हो, इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्वाइंट जीरो से लेकर पवित्र गुफा तक दोनों मार्गों पर श्रद्धालुओं के लिए लंगर, शिविर और अस्पताल आदि की व्यवस्था की गई है। लंगर सेवा प्रदान करने वाली संस्थाएं भी अब अपने निर्धारित स्थानों पर पहुंचने लगी हैं।

श्री अमरनाथ लंगर सेवा समिति और राजस्थान के शिव शक्ति सेवा दल के सदस्यों के अनुसार वे 15 वर्षों से सेवा कर रहे हैं। इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने की उम्मीद है। ऐसे में प्रशासन ने श्रीनगर के पंथा चौक में हाल ही में बनाए गए यात्री निवास की पांच में से दो मंजिलों को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया है। इस ट्रांजिट कैंप में 5000 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था है। इसी तरह बालटाल और चंदनवाड़ी में 100 बिस्तरों वाले दो डीआरडीओ अस्पताल भी बनाए गए हैं। यात्रा मार्ग को दोनों ओर से 12 फीट चौड़ा किया गया है। इस यात्रा में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी जम्मू-कश्मीर के ग्रामीण स्वच्छता निदेशालय को दी गई है।

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला चुने गए नया लोकसभा स्पीकर, चुनाव में NDA ने मारी बाजी -Indianews

10 से अधिक घाट बनाए गए

अधिकारियों के अनुसार यात्रा मार्ग पर 10 से अधिक घाट बनाए गए हैं। इन घाटों पर श्रद्धालुओं के स्नान और पूजा-अर्चना की सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इसी तरह दोनों पहाड़ी ट्रैक के संवेदनशील स्थानों पर एहतियाती कदम उठाए गए हैं। इसमें करीब 14 किलोमीटर क्षेत्र को दोनों ओर से मजबूत रेलिंग से कवर किया गया है। इस बार अमरनाथ यात्रा में 38 कुशल पर्वतीय बचाव दल तैनात किए गए हैं। इस एमआरटी में सशस्त्र पुलिस की 13 टीमें, एसडीआरएफ की 11 टीमें, एनडीआरएफ की 8 टीमें, बीएसएफ की 4 टीमें और सीआरपीएफ की 2 टीमें शामिल हैं।

सीसीटीवी से होगी निगरानी

इसके अलावा यात्रा में त्रिकुनी सुरक्षा ग्रिड में सीएपीएफ की 500 कंपनियों के अलावा अतिरिक्त 20 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं यात्रा मार्ग पर नजर रखने के लिए 360 डिग्री सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। सुरक्षा बलों ने जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह हाईटेक कैमरे लगाए हैं। चूंकि अमरनाथ यात्रा हमेशा से ही आतंकियों के निशाने पर रहती है, इसलिए यात्रा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में घर-घर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने किया अरेस्ट, सुप्रीम कोर्ट से जमानत याचिका ली गई वापस -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT