होम / US passed a bill to ban TikTok: TikTok पर अमेरिका लगाएगा बैन, अमेरिकी संसद के कदम से चीन हुआ आगबबूला

US passed a bill to ban TikTok: TikTok पर अमेरिका लगाएगा बैन, अमेरिकी संसद के कदम से चीन हुआ आगबबूला

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 15, 2024, 8:39 am IST
US passed a bill to ban TikTok: TikTok पर अमेरिका लगाएगा बैन, अमेरिकी संसद के कदम से चीन हुआ आगबबूला

US passed a bill to ban TikTok

India News (इंडिया न्यूज़), US passed a bill to ban TikTok: अमेरिका ने सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक पर बड़ा फैसला लिया है. अमेरिकी संसद के निचली सदन प्रतिनिधि सभा में बुधवार (13 मार्च 2024) को चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया है. वहीं इस कदम के बाद चीनी सरकार बौखलाई हुई है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से टिकटॉक पर एक्शन को लेकर कड़ा विरोध दर्ज कराया है. चीनी प्रवक्ता ने कहा कि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है कि अमेरिकी सुरक्षा के लिए टिकटॉक खतरा है. दरअसल, वह हमसे स्वस्थ प्रतिस्पर्धा नहीं कर पा रहे थे. सिर्फ इसी वजह से यह फैसला किया है.

अमेरिकी संसद के द्वारा बड़ी कार्रवाई

बता दें कि टिकटॉक के सामने अमरिकी प्रतिनिधि सभा की तरफ से 2 विकल्प रखे गए थे. पहले विकल्प के अनुसार, इस सोशल मीडिया ऐप को अगले 6 महीने में उन्हें बेच दिया जाए. ऐसा नहीं करने पर अमेरिका में इस ऐप को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. वहीं चीनी ऐप ने इस मामले में दूसरे विकल्प को चुना है. बता दें कि इससे पहले भी सोशल मीडिया ऐप पर टिकटॉक को सुरक्षा के नजरिए से कई देश ने प्रतिबंधित किया करने का फैसला लिया था. गौरतलब है कि अमेरिका से पहले भारत, यूरोपीय यूनियन और कनाडा जैसे राष्ट्र भी सुरक्षा का हवाला देते हुए टिकटॉक के ऊपर बैन लगा चुके हैं.

Also Read:-Sufi Islamic Board on CAA: सूफी इस्लामिक बोर्ड के अध्यक्ष ने दी CAA पर प्रतिक्रिया, मंसूर खान ने केंद्र के फैसले का किया स्वागत

टिकटॉक के लिए बड़ा झटका

बता दें कि, अमेरिकी संसद के प्रतिनिधि सभा में चर्चा के दौरान अमेरिकी सांसदों ने हिंदुस्तान का उदाहरण पेश किया. सांसदों ने कहा कि उन्होंने इस ऐप के खतरे को महसूस करते हुए 2020 में ही प्रतिबंधित कर दिया था. हमारे यहां अभी भी इसपर विचार हो रहा है. कुछ अमेरिकी सांसदों ने चर्चा के दौरान तर्क देते हुए कहा कि बाइटडांस चीनी सरकार के नियंत्रण में आती है. ऐसे में अगर वह चाहें तो अमेरिकी टिकटॉक यूजर्स के डाटा को खंगाल सकते हैं.

Also Read: Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT