होम / गाजा युद्ध के बीच आडानी ने ढूंढा अवसर, इजराइल को भेज रहे ड्रोन

गाजा युद्ध के बीच आडानी ने ढूंढा अवसर, इजराइल को भेज रहे ड्रोन

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 18, 2024, 6:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Adani Group: कोविड काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आपदा में अवसर’ का मंत्र दिया था और अब उद्योगपति गौतम अडानी ने इसे हकीकत में अपना लिया है. वह इजराइल और हमास के बीच चल रहे गाजा युद्ध के दौरान ड्रोन का कारोबार कर रहा है। वह भारत से इजराइल को बड़ी मात्रा में ड्रोन निर्यात कर रहा है.

दरअसल, हैदराबाद स्थित ड्रोन निर्माता कंपनी अडानी-एलबिट एडवांस्ड सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड ने इजरायली सेना को 20 ड्रोन भेजे हैं। इस कंपनी का मालिकाना हक अडानी ग्रुप के पास है और इसमें इजराइल की एल्बिट सिस्टम्स की हिस्सेदारी है। अडानी ग्रुप रक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम करता है और इसकी अपनी अलग इकाई अडानी डिफेंस भी है।

इजराइल भेजा गया हर्मीस 900 ड्रोन

इजराइल-गाजा युद्ध के बीच अडानी ग्रुप की कंपनी ने इजराइल को हर्मीस 900 ड्रोन निर्यात किए हैं। इन ड्रोन्स को ‘दृष्टि 10’ के नाम से भी जाना जाता है। इन ड्रोन का इस्तेमाल निगरानी के साथ-साथ हवाई हमलों के लिए भी किया जा सकता है।

कुछ दिन पहले ‘एचटी’ ने खबर दी थी कि अडानी ग्रुप ने गाजा में तैनाती के लिए इजराइल को ड्रोन निर्यात किए हैं. फरवरी में ‘द वायर’ ने खबर दी थी कि अडानी एडवांस्ड सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड हर्मीस ड्रोन जैसा ड्रोन बना रही है. इनका इस्तेमाल इजरायली सेना कर रही है.

अडानी ग्रुप का इजराइल में बड़ा निवेश

अडानी ग्रुप और एल्बिट के ज्वाइंट वेंचर के अलावा गौतम अडानी का इजरायल में भी बड़ा निवेश है। अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड इजराइल में हाइफा पोर्ट का विकास कर रही है। इस डील पर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए.

हाइफ़ा बंदरगाह एशिया और यूरोप के बीच व्यापार का एक प्रमुख केंद्र है। G20 में यह प्रस्ताव ‘भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारे’ का एक अभिन्न अंग है। इस बंदरगाह के माध्यम से भारत से जाने वाला माल यूरोपीय देशों तक पहुंचेगा।

Lok Sabha Election 2024:मध्य प्रदेश के वोटरों की उंगली पर लगेगी 3 करोड़ की स्याही, खासियत जान सब हैरान-India News

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT