होम / Amit Shah on Congress: देश की आजादी में कांग्रेस नेतृत्व आंदोलन की बड़ी भूमिका है, लेकिन…….

Amit Shah on Congress: देश की आजादी में कांग्रेस नेतृत्व आंदोलन की बड़ी भूमिका है, लेकिन…….

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 11, 2023, 8:13 pm IST
ADVERTISEMENT
Amit Shah on Congress: देश की आजादी में कांग्रेस नेतृत्व आंदोलन की बड़ी भूमिका है, लेकिन…….

दिल्ली में संजीव सान्याल के बुक लॉन्च “रिवोल्यूशनरिज, द अदर स्टोरिज ऑफ हाउ इंडिया वॉन इट्स फ्रिडम” (“Revolutionaries, The Other Stories of How India Won Its Freedom”) इवेंट में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा की कांग्रेस के नेतृत्व में चले देश की आजादी के लिए आंदोलन की बड़ी भूमिका है, लेकिन यह प्रचारित करना सही नहीं है कि देश की स्वतंत्रता में दूसरों की कोई भूमिका थी ही नहीं। गृह मंत्री ने कहा कि पुस्तक के शीर्षक में ‘अन्य कहानी’ शब्द पुस्तक का सारांश है जो स्वतंत्रता संग्राम में विभिन्न अन्य लोगों के योगदान के अन्य परिप्रेक्ष्य को प्रस्तुत करता है।

अमित शाह ने कहा “क्रांतिकारियों, भारत ने अपनी स्वतंत्रता कैसे प्राप्त की, इसकी दूसरी कहानी। ‘अन्य कहानी’ शब्द इस पुस्तक का सारांश है। क्योंकि एक कहानी के तहत एक कहानी को सार्वजनिक रूप से स्थापित किया गया है। इतिहास लेखन के माध्यम से जनता पर एक परिप्रेक्ष्य लगाया गया है, और शिक्षा। जो परिप्रेक्ष्य थोपा गया है, मैं यह नहीं कहता कि अहिंसक संघर्ष की स्वतंत्रता संग्राम में कोई भूमिका नहीं है, या यह इतिहास का हिस्सा नहीं है। यह इतिहास का हिस्सा है और इसका बहुत बड़ा योगदान है।”

गृह मंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता विभिन्न लोगों और संगठनों का योगदान का “सामूहिक” परिणाम है।

शाह ने कहा “कांग्रेस के नेतृत्व वाले आंदोलन का देश की आजादी में बहुत बड़ा योगदान है। लेकिन किसी अन्य ने योगदान नहीं दिया है, यह कथा सही नहीं है। क्योंकि यदि हम देश की स्वतंत्रता का विश्लेषण करते हैं, तो कई लोगों, संगठनों और विचारधाराओं और रास्तों ने एक तक पहुंचने के प्रयास किए थे। भारत की स्वतंत्रता इन सभी का सहयोगी परिणाम है”

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT