होम / संस्कृति के आधार पर बना है भारत : अमित शाह

संस्कृति के आधार पर बना है भारत : अमित शाह

Mukta • LAST UPDATED : April 24, 2022, 5:18 pm IST

इंडिया न्यूज़, पुडुचेरी
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि यदि आपको भारत के बारे में जानना है और समझना है तो भारतीय कवि और दार्शनिक श्री अरबिंदो को समझना, सुनना और पढ़ना होगा।
पुडुचेरी में श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों का गठन संकल्पों के आधार पर हुआ है, लेकिन भारत एक ऐसा देश है जो संस्कृति के आधार पर बना है।

यदि हम श्री अरबिंदो का अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं, तो हम भारत की आत्मा से परिचित होंगे

अमित शाह ने कहा कि श्री अरबिंदो ने जो कुछ भी लिखा या कहा, अगर हमें उसे एक वाक्य में सारांशित करना है, तो मैंने मंच पर बैठकर सिर्फ एक वाक्य बनाया है। अगर हमें भारत को भौगोलिक रूप से नहीं, आध्यात्मिक रूप से समझना है, तो श्री अरबिंदो का अध्ययन करने की आवश्यकता है। वेद, उपनिषद, गीता और विभिन्न महाकाव्यों का अध्ययन किए बिना, यदि हम श्री अरबिंदो का अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं, तो हम भारत की आत्मा से परिचित होंगे।

उन्होंने भारत का एक अलग विवरण दिया

अगर हम उनके संदेश को समझें, तो उन्होंने भारत का एक अलग विवरण दिया। दुनिया के सभी भू-राजनीतिक देश संकल्पों के साथ बने हैं, चाहे वह यूरोप, अमेरिका, सोवियत संघ या चीन हो। दुनिया में केवल एक ही देश है। जो भू-संस्कृति और संस्कृति के आधार पर बना है, और वह देश है भारत।

शाह ने भारत को एक भू-संस्कृति वाले देश के रूप में देखने का सुझाव दिया

शाह ने आज की समस्याओं को हल करने के लिए भारत को एक भू-संस्कृति वाले देश के रूप में देखने का सुझाव दिया और कहा कि देश के सभी कोने कहीं न कहीं एक संस्कृति से बंधे हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम भारत को एक भू-संस्कृति वाले देश के रूप में देखना शुरू कर दें, तो आज की सभी समस्याओं का समाधान अपने आप हो जाएगा। हम कहीं न कहीं कश्मीर से कन्याकुमारी और द्वारका से बंगाल तक एक संस्कृति से जुड़े हुए हैं।

संस्कृति भारत की आत्मा है

शाह ने कहा कि संविधान अपने स्थान पर बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है और सभी के लिए सम्मानजनक है, जिसके आधार पर देश चलना चाहिए। लेकिन यदि कोई बंधन है, तो वह संस्कृति है जो भारत की आत्मा है। आपको पता चल जाएगा यह तब होता है जब आप श्री अरबिंदो को पढ़ते हैं।
भारतीय कवि और दार्शनिक श्री अरबिंदो के जीवन पर प्रकाश डालते हुए गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने भारत की प्राचीन चेतना को नई ऊर्जा और दिशा प्रदान करने के लिए काम किया।

श्री अरबिंदो की शिक्षाओं और विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाने की मांग

श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती के उत्सव के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने श्री अरबिंदो की शिक्षाओं और विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाने और भारतीय कवि के बारे में उनकी जिज्ञासा जगाने की मांग की।
जब तक हम नई पीढ़ी को उनके विचारों का प्रचार नहीं करते, उनकी 150 वीं वर्षगांठ के उत्सव का उद्देश्य पूरा नहीं हो सकता। मैं गुजरात से आया हूं। श्री अरबिंदो का राज्य के साथ गहरा रिश्ता रहा है। इससे पहले गृह मंत्री ने पुडुचेरी में अरबिंदो आश्रम का दौरा किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी।

शाह ने ट्वीट किया, “पुडुचेरी में अरबिंदो आश्रम का दौरा किया। श्री अरबिंदो एक महान बौद्धिक और आध्यात्मिक दिग्गज थे। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में स्थायी योगदान दिया। श्री अरबिंदो के कार्य और विचार सभी के लिए प्रासंगिक हैं और वह हमारे मार्गदर्शक बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें : अमित शाह ने महाकवि भारथियार मेमोरियल संग्रहालय का किया दौरा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इंडस्ट्री में अपमानित किए जाने पर परेशान हुए Karan Johar, पोस्ट शेयर कर जताया दुख -Indianews
Dehradun News: धधक रहे उत्तराखंड के जंगल, 3 दिनों में 5 लोगों की मौत, अल्मोडा मंदिर तक फैली आग; कई उड़ानें प्रभावित- indianews
T20 World Cup: वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप पर मंडरा रहा संकट! इस आतंकी संगठन से मिली धमकी-Indianews
Sharmin Segal को Janhvi-Sara के साथ बचपन के दिनों की आई याद, शेयर की पोस्ट -Indianews
Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, भारतीय महिला और पुरुष 4×400 मीटर रिले टीम ने किया क्वालीफाई-Indianews
झारखंड मंत्री के निजी सचिव के घर पर ED की रेड, भारी नकदी बरामद- indianews
‘मामी’ ऐश्वर्या और आराध्या को इग्नोर करती दिखीं Navya Naveli Nanda, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -Indianews
ADVERTISEMENT