होम / Amritpal Singh: आखिर कौन हैं अमृतपाल सिंह? जानें किस मामले में हुए थे गिरफ्तार

Amritpal Singh: आखिर कौन हैं अमृतपाल सिंह? जानें किस मामले में हुए थे गिरफ्तार

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 5, 2024, 12:57 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Amritpal Singh: पंजाब की खडूर साहिब सीट से लोकसभा सांसद अमृतपाल सिंह चुनाव में जीते हैं। आपको बता दें कि ये बाकी सांसदों की तरह चुनाव नहीं जीते हैं। इन्हें खालिस्तानियों को सपोर्ट करने के जुल्म में जेल के अंदर डाला गया। इनके ऊपर चार मामले दर्ज किए गए हैं। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि अमृतपाल सिंह कौन हैं? इनके ऊपर कौन-कौन से मामले दर्ज हैं।

Weather Update: हवा-बारिश से रोमांटिक हुआ दिल्ली का मौसम, लेकिन इन राज्यों की बढ़ी टेंशन, जानें IMD की ताजा रिपोर्ट  

कौन हैं अमृतपाल सिंह?     

वारिस पंजाब डे के प्रमुख अमृतपाल सिंह का जन्म साल 1993 में गांव जल्लुपुर खेड़ा, जिला अमृतसर में हुआ था। वह तरसेम सिंह के बेटे हैं। अमृतपाल साल 2012 में 19 साल की उम्र में काम करने के लिए पंजाब से दुबई गए थे। वह 10 साल यानी 2022 तक दुबई में रहे। इस दौरान उनके सिर पर न तो बाल थे और न ही चेहरे पर दाढ़ी। अमृतपाल सिंह के चाचा का दुबई में ट्रांसपोर्ट का कारोबार था। किसान आंदोलन के दौरान दीप सिद्धू के साथ दिल्ली बॉर्डर पर आया अमृतपाल अगस्त 2022 में दुबई से भारत आया था।

उसने सितंबर 2022 में फिर से बाल बढ़ाने और पगड़ी बांधने का काम शुरू किया और मोगा के गांव रोडे में एक बड़ा पगड़ी बांधने का कार्यक्रम आयोजित किया और दीप सिद्धू के संगठन वारिस पंजाब दे का प्रधान बन गया। इतना ही नहीं अमृतपाल ने पंजाब में धार्मिक यात्राएं शुरू कीं। युवाओं को अमृत देना शुरू किया और खालिस्तान के नाम पर ग्रामीण युवाओं को जोड़ना शुरू किया।

जानें पूरा मामला 

15 फरवरी 2023 को फेसबुक पोस्ट को लेकर अमृतपाल सिंह का वरिंदर सिंह से झगड़ा हुआ। 16 फरवरी 2023 को अजनाला में एफआईआर दर्ज हुई। अमृतपाल और उसके साथियों पर वरिंदर सिंह का अपहरण कर उसे प्रताड़ित करने का आरोप लगा। 16 फरवरी को अमृतपाल ने अजनाला थाने का घेराव करने का अल्टीमेटम दिया। 17 फरवरी को अमृतपाल के साथी लवप्रीत उर्फ ​​तूफान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। 18 मार्च का घेराव प्रदर्शन इसलिए स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि लोग थाने का घेराव करने नहीं आ रहे थे।

Bigg Boss OTT 3: घर से बेघर होते ही Payal Malik ने खोली शिवानी की पोल, बोलीं- ये कितना गिर सकती…

इसके बाद 19 फरवरी को मोगा में दीप सिद्धू की बरसी के कार्यक्रम में अमृतपाल पहुंचा और मंच से खालिस्तान का समर्थन किया। उसने देश के प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया और मारपीट मामले में 23 फरवरी को अजनाला थाने का घेराव करने का आह्वान किया। 23 फरवरी की दोपहर अमृतपाल भीड़ लेकर अजनाला थाने के बाहर पहुंच गया।

पुलिस बैरिकेडिंग के पास अमृतपाल के साथ आई भीड़ हिंसक हो गई और पुलिस से झड़प के बाद भीड़ ने थाने पर कब्जा कर लिया। इसमें एसपी रैंक के एक अधिकारी समेत 6 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। दरअसल पुलिस ने सख्त कार्रवाई इसलिए नहीं की, क्योंकि अमृतपाल के पास श्री गुरु ग्रंथ साहिब की पालकी थी। अमृतपाल और उसके समर्थक पांच घंटे तक थाने में रहे। पुलिस ने अमृतपाल के साथी लवप्रीत तूफान को 24 घंटे में छोड़ने का वादा किया, तब जाकर देर शाम अमृतपाल और भीड़ ने थाना खाली किया। 24 फरवरी को पुलिस ने लवप्रीत तूफान को अमृतसर जेल से रिहा किया, अमृतपाल ने लवप्रीत के साथ स्वर्ण मंदिर तक जुलूस निकाला।

Air Pollution: हल्के में ना लें इस वायु प्रदूषण को, अब तक देश में इतने लोग चढ चुके हैं भेंट, ये राज्य टॉप पर

अमृतपाल सिंह के खिलाफ अब तक 4 मामले दर्ज

अमृतपाल सिंह के खिलाफ अब तक 4 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें अजनाला में वरिंदर सिंह का अपहरण कर मारपीट करने, 15 फरवरी को अमृतसर में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और सीएम के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने, 19 फरवरी को मोगा में प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने, अजनाला में हिंसा करने और थाने पर कब्जा करने के लिए पुलिसकर्मियों को घायल करने के आरोप शामिल हैं।

इस मंदिर में भूलकर भी ना जाएं अविवाहित जोड़े, जानें इसके पीछे का रहस्य – IndiaNews

अमृतपाल सिंह के रसूख का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अजनाला हिंसा के बाद आज तक पंजाब पुलिस ने अमृतपाल के खिलाफ दर्ज इन मामलों को सार्वजनिक नहीं होने दिया, क्योंकि अमृतपाल ने 23 फरवरी को डीजीपी को खुली चुनौती दी थी कि अगर दोबारा कोई मामला दर्ज हुआ तो वह फिर से विरोध करने आएगा और इसके परिणामों की जिम्मेदार पुलिस होगी। पुलिस इन मामलों को दबाकर अमृतपाल पर शिकंजा कसने की कोशिश कर रही है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sourav Ganguly Birthday: सौरव गांगुली ने रिकॉर्ड्स के साथ तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का घमंड, क्रिकेट की दुनिया में रचा ये इतिहास
Haryana Accident: हरियाणा में भयावह सड़क हादसा, बस पलटी और फिर 40 से अधिक बच्चे…
आज लॉन्च होगा CMF का फर्स्ट एवर मोबाइल फोन, 50MP कैमरा साथ मिलेंगे ये फीचर्स
8 साल की उम्र से फिल्मों में काम कर रही हैं Neetu Kapoor, इस तरह हुई थी ऋषि कपूर से मुलाकात
Manisha Koirala ने इंडस्ट्री के काले सच से उठाया पर्दा, शराब पीना और डेटिंग की खबरों का खोला राज
T20 World Cup players retirement: एक के बाद एक दिग्गज ले रहे सन्यास, टी20 को हमेशा के लिए कहा अलविदा; फैन्स निराश
Breast Cancer Stage: ब्रेस्ट कैंसर में क्या हटा दिया जाता है ब्रेस्ट? जानिए किस स्टेज में होता है सबसे घातक
ADVERTISEMENT