होम / चंद्रबाबू नायडू ने इस चुनावी वादे को किया पूरा, दीवाली पर राज्य की महिलाओं को दिया ये तोहफा

चंद्रबाबू नायडू ने इस चुनावी वादे को किया पूरा, दीवाली पर राज्य की महिलाओं को दिया ये तोहफा

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 21, 2024, 10:21 pm IST
ADVERTISEMENT
चंद्रबाबू नायडू ने इस चुनावी वादे को किया पूरा, दीवाली पर राज्य की महिलाओं को दिया ये तोहफा

Andhra Pradesh CM Diwali Gift ( चंद्रबाबू नायडू ने महिलाओं को दिया ये तोहफा )

India News (इंडिया न्यूज), Andhra Pradesh CM Diwali Gift: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने 31 अक्टूबर को दीपावली के अवसर पर राज्य की पात्र महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए ‘दीपम’ योजना शुरू करने की घोषणा की। यह चुनाव से पहले तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) द्वारा घोषित छह गारंटियों में से एक थी। राज्य सचिवालय में एक बैठक के दौरान नायडू ने नागरिक आपूर्ति मंत्री नादेंदला मनोहर, नागरिक आपूर्ति अधिकारियों और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन सहित प्रमुख तेल निगमों के प्रतिनिधियों के साथ ‘दीपम’ योजना के कार्यान्वयन दिशानिर्देशों पर चर्चा की।

इस योजना के तहत मिलेंगे तीन मुफ्त सिलेंडर

वित्तीय बाधाओं का सामना करने के बावजूद नायडू ने गरीबों के जीवन स्तर में सुधार के उद्देश्य से कल्याणकारी योजनाओं के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “महिलाओं ने गैस सिलेंडर पर जो पैसा खर्च किया है, उसका उपयोग अन्य घरेलू उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।” ‘दीपम’ योजना के तहत, प्रत्येक पात्र महिला को प्रति वर्ष तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आपूर्ति शुरू होने से पहले 24 अक्टूबर से अग्रिम बुकिंग व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। नायडू ने योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता के महत्व पर जोर दिया और अधिकारियों से लाभार्थियों की ओर से किसी भी तरह की शिकायत को रोकने का आग्रह किया। उन्होंने महिला कल्याण के प्रति सरकार के समर्पण की पुष्टि करते हुए कहा, “राज्य में महिलाओं के कल्याण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता अटल है।”

करवाचौथ पर चांद का इंतजार कर रहा था पति, पत्नी का मिला ऐसा पत्र उड़ गए होश, पूरा मामला जान आप भी रह जाएंगे दंग

नागरिक आपूर्ति सचिव ने दी विस्तृत प्रस्तुति

नागरिक आपूर्ति सचिव वीरपंडियन ने विस्तृत प्रस्तुति दी, जिसमें बताया गया कि घरेलू गैस सिलेंडर की मौजूदा खुदरा कीमत 876 रुपये है, जिसमें केंद्र सरकार 25 रुपये की सब्सिडी दे रही है। उन्होंने अनुमान लगाया कि गैस सिलेंडर की मुफ्त आपूर्ति के कारण अगले पांच वर्षों में राज्य पर कुल अतिरिक्त बोझ 13,423 करोड़ रुपये होगा, जो औसतन 2,684 करोड़ रुपये प्रति वर्ष होगा। यह घोषणा चुनावी वादों को पूरा करने के लिए राज्य सरकार के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है, जिसमें अन्ना कैंटीन को फिर से खोलना भी शामिल है।

‘मैं हार गया, मेरी पत्नी ट्रेन से कट गई…’, वाइफ की मौत के गम में पति ने दी जान, करवाचौथ पर हो गई थी ये बड़ी गलती

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT