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Appinventiv ने सरकार के साथ मिलकर ‘हर घर तिरंगा’ को बनाया सफल, 20 करोड़ लोगों ने लगाए तिरंगे

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 2, 2022, 2:11 pm IST
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Appinventiv ने सरकार के साथ मिलकर ‘हर घर तिरंगा’ को बनाया सफल, 20 करोड़ लोगों ने लगाए तिरंगे

Epiventive collaboration with government

पीके चौरसिया / इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कंपनी Appinventiv ने संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के साथ आधिकारिक पार्टनर के तौर पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का नेतृत्व किया। अपने देश प्रेम को आत्मसात करने और हर घर पर भारत का झंडा लगाने के उद्देश्य के साथ ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भारतीयों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ और इसमें करोड़ों ने हिस्सा भी लिया।

जब देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा था, उस दौरान इस अभियान ने तिरंगे के साथ एक व्यक्तिगत संबंध बनाने की अहम पहल शुरू की. भारत सरकार की इस पहल के लिए ऐपिनवेंटिव ने वर्चुअल और फिजिकल कवरेज के लिए डिजिटल कैंपेन किया, जिसकी बदौलत 20 करोड़ लोग इससे जुड़े। डिजिटल अभियान की लक्ष्य से 500 फीसदी अधिक पहुंच बनी और 10 दिन के रिकॉर्ड समय में यह अभियान भारत के हर घर का हिस्सा बना।

2 अगस्त को हुई थी इसकी शुरुआत

ऐपिनवेंटिव ने 2 अगस्त 2022 को तिरंगा उत्सव की शुरुआत की थी। 2 अगस्त इसलिए खास दिन था, क्योंकि उस दिन श्री पिंगली वेंकैया की जयंती है, जिन्होंने भारत के झंडे को डिजाइन किया था। करीब 50 हजार लोगों की मौजदूगी के साथ ही इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इस दौरान केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी और केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शिरकत की।

इस अवसर पर कैलाश खेर, हर्षदीप कौर और रागिनी मक्खर सहित कई हस्तियों ने लाइव प्रस्तुति भी दी। इस अभियान के लिए एपिनवेंटिव ने फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, कू, स्नैपचैट, मीडियम और इंस्टाग्राम सहित सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक राष्ट्रव्यापी मुहिम छेड़ दी। कंपनी ने संस्कृति मंत्रालय और अमृत महोत्सव के सभी डिजिटल चैनलों पर शानदार ढंग से लाइव कवरेज भी किया.

30 करोड़ झंडों की हुई बिक्री 

अभियान को लेकर लोगों में जोश भरने और जागरुकता फैलाने का सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ। इससे देशभर में करीब 30 करोड़ झंडों की बिक्री हुई और लोगों ने देश के गौरव तिरंगे को अपने घर पर लगाया। इससे सरकार को 500 करोड़ से अधिक का राजस्व भी मिला, जिसका भारत की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर हुआ। इस अभियान को देश भर के लाखों यूजर्स का समर्थन मिला, जिसमें अमिताभ बच्चन, रतन टाटा, रजनीकांत, एमएस धोनी जैसे कई हस्तियां और उद्योगपति भी शामिल हैं। इसके बाद जैसे-जैसे अभियान आगे बढ़ा और भारत के शीर्ष रचनाकारों ने भी इस पहल में भाग लेकर अपार प्यार बरसाया, जिससे इसको अपार सफलता मिली।

‘हर घर तिरंगा’ अभियान भारतीयों में देशप्रेम की भावना जागृत करने और हमारे देश के गौरव का अनुभव करने के लिए किया गया था. अभियान को लेकर पैदा की गई जागरूकता की वजह से करीब 20 करोड़ परिवारों ने गर्व से अपने घर पर प्यारा तिरंगा झंडा फहराया।#HarGharTiranga अभियान का एक मुख्य आकर्षण ट्विटर हैशटैग था जो कई दिनों से ट्रेंड में था. इसके अलावा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर तिरंगा के साथ 6 करोड़ से अधिक सेल्फी अपलोड की गईं।

अभियान रहा पूरी तरह से सफल

ट्विटर पर भी लोगों ने काफी ट्वीट किया, जिसका नतीजा है कि यह अभियान पूरी तरह से सफल हो पाया। एपिनवेंटिव के निदेशक सौरभ सिंह का कहना है, ‘एपिनवेंटिव उन अभियान या पहल में विश्वास करता है, जो देश के लोगों के लिए फायदेमंद होती हैं और एकता की भावना को आत्मसात करते हैं। हर घर तिरंगा अभियान के साथ, हमने हर भारतीय को अपने घर पर तिरंगा फहराने के गौरव का अनुभव हासिल करने में मदद की। यह आइडिया युवा पीढ़ी के दिमाग पर प्रभाव पैदा करने और देश को आजादी की एक भाषा बोलने में सक्षम करने का था।

एपिनवेंटिव की टीम ने 5,00,000 से अधिक झंडे, 1,00,000 टी-शर्ट और अन्य प्रिंटेड चीजों को वितरित करके इसे लेकर जागरुकता बढ़ाई और इस अभियान के पीछे के गहरे अर्थ को आगे बढ़ाने के लिए 25,00,000 से अधिक व्हाट्सएप मैसेजों का भी सहारा लिया। एपिनवेंटिव ने हर भारतीय परिवार की भावनाओं को प्रकट करने के लिए तैयार किया और सरकार की भारत में भारतीय होने की भावना को आत्मसात करवाने की उम्मीदों पर खरा उतरा।

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