होम / Application For Public Posts: दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरी देने से इनकार करना भेदभाव नहीं, SC ने याचिका की खारिज

Application For Public Posts: दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरी देने से इनकार करना भेदभाव नहीं, SC ने याचिका की खारिज

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 29, 2024, 6:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Application For Public Posts: न्यायमूर्ति सूर्यकांत, न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की पीठ ने शीर्ष अदालत के 2003 के फैसले का हवाला दिया, जिसमें राज्य में पंचायत चुनाव लड़ने के लिए पात्रता शर्त के रूप में दो बच्चों के मानदंड की पुष्टि की गई थी।

पीठ ने बताया कि 2003 के फैसले में कहा गया था कि वर्गीकरण, जो दो से अधिक जीवित बच्चे होने पर उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित करता है, गैर-भेदभावपूर्ण और संविधान के दायरे से बाहर है, क्योंकि प्रावधान के पीछे का उद्देश्य परिवार नियोजन को बढ़ावा देना था।

क्या है मामला 

शीर्ष अदालत राजस्थान उच्च न्यायालय के 2022 के आदेश के खिलाफ एक पूर्व सैनिक की अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें कहा गया था कि पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए उसकी उम्मीदवारी की अस्वीकृति वैध थी क्योंकि 1 जून को उस व्यक्ति के दो से अधिक बच्चे थे। 2002 – जब दो बच्चों के मानदंड पर 2001 के नियम लागू हुए।

Also Read: लंदन की कोर्ट से प्रिंस हैरी को लगा झटका, ब्रिटिश सरकार के खिलाफ मुकदमे में मिला हार

हस्तक्षेप करने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायालय के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया, यह देखते हुए कि राज्य में पुलिस के लिए भर्ती नियम 2001 के नियमों के अधीन थे। सरकारी नौकरियों के लिए, जिन उम्मीदवारों के दो से अधिक बच्चे हैं, वे 2001 राजस्थान विभिन्न सेवा (संशोधन) नियम के तहत नियुक्ति के लिए पात्र नहीं हैं।

राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 कहता है कि यदि किसी व्यक्ति के दो से अधिक बच्चे हैं, तो वह पंच या सदस्य के रूप में चुनाव लड़ने से अयोग्य हो जाएगा। 2003 में जावेद बनाम राजस्थान राज्य मामले में सुप्रीम कोर्ट ने इस नियम को बरकरार रखा था।

Also Read: कई बीमारियों का रामबाण है ये फूल, चुटकी में दिलाए राहत

अनुच्छेद 21

शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में कहा कि उसके द्वारा बनाया गया वर्गीकरण “समझदार अंतर पर आधारित” था और जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के उद्देश्य पर आधारित था। अनुच्छेद 21 के तहत प्रजनन स्वायत्तता पर तर्क के संबंध में, शीर्ष अदालत ने कहा, “सामाजिक और आर्थिक न्याय के ऊंचे आदर्शों, समग्र रूप से राष्ट्र की उन्नति और वितरणात्मक न्याय के दर्शन को नाम पर नहीं दिया जा सकता है।” मौलिक अधिकारों और व्यक्तिगत स्वतंत्रता पर अनुचित तनाव”।

Also Read: 2 मार्च को पीएम मोदी का बिहार दौरा, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास व उद्घाटन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: नागपुर और गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का किया वादा, कल सुबह करेंगे बड़ी घोषणा -Indianews
Ajmer Mosque: नकाब लगाकर मस्जिद में घुसे 3 बदमाश, पीट-पीट कर कर दी मौलवी की हत्या- Indianews
Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
Viral Video: शादी फंक्शन में डांस कर रही थी महिला, हुआ कुछ ऐसा की घर में पसरा मातम
Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
ADVERTISEMENT