होम / Arvind Kejriwal Arrest: सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल मामले पर आज सुनवाई के लिए सहमत; विशेष पीठ का किया जाएगा पुनर्गठन

Arvind Kejriwal Arrest: सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल मामले पर आज सुनवाई के लिए सहमत; विशेष पीठ का किया जाएगा पुनर्गठन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 22, 2024, 12:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले की तत्काल सुनवाई की याचिका का जिक्र करते हुए वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि, अगर यह प्रक्रिया जारी रही, तो पहला वोट पड़ने से पहले ही कई वरिष्ठ नेता सलाखों के पीछे होंगे। कृपया इस मामले की सुनवाई करें। वहीं, जस्टिस संजीव खन्ना ने कहा कि 2 जजों की नियमित पीठ के गठन के बाद 3 जजों की विशेष पीठ बैठेगी और फिर केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करेगी। यानी इसका मतलब है कि सुनवाई आज तो होगी, लेकिन इसमें कुछ घंटे का समय लगेंगा।

डीवाई चंद्रचूड़ की अदालत में याचिका दायर

बता दें कि, कुछ ही देर में सुप्रीम कोर्ट में शुरू होगी। याचिका मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अदालत में दायर की गई थी। लेकिन जजों के रोस्टर प्रमुख होने के नाते मुख्य न्यायाधीश ने मामले को जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच के पास भेज दिया। जिसमे आज सुबह से ही चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ सोशल मीडिया एक्स पर ट्रेंड कर रहे थे। केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के मामले में तत्काल सुनवाई के लिए अर्जी दाखिल की थी। जिसे मुख्य न्यायाधीश ने स्वीकार कर लिया है।

India News Arvind Kejriwal in ED Custody: ED को पूछताछ में केजरीवाल नहीं कर रहे सहयोग, दिल्ली CM ने अपने ऊपर लगे आरोपों को बताया बेबुनियाद

जस्टिस चंद्रचूड़ वाली बेंच में उठाया गया मामला

बता दें चीफ जस्टिस केजरीवाल का मामला कोर्ट नंबर दो में जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच को भेजा गया है। इस पीठ में जस्टिस खन्ना के अलावा जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी भी शामिल हैं। यही पीठ बीआरएस नेता कविता के मामले की भी सुनवाई कर रही है। केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच के सामने मामला उठाया है और कहा कि इस पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है। तब चीफ जस्टिस ने सिंघवी से कहा कि, इस मामले की सुनवाई के लिए कोर्ट नंबर 2 में बैठी जस्टिस खन्ना की बेंच को संदेश दिया गया है, ऐसे में आप इस मामले को जस्टिस खन्ना की बेंच में उठा सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि, मामला उसे भेजा जाना चाहिए। जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमए सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की पीठ मामले की सुनवाई करेगी।

 3 जज मामले की करेंगे सुनवाई

सिंघवी ने मामला जस्टिस खन्ना की बेंच के सामने उठाया तो जस्टिस खन्ना ने इसको लेकर कहा कि उनकी बेंच में नियमित सुनवाई चल रही है जिसमें जस्टिस खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच सुनवाई कर रही है। जस्टिस खन्ना ने सिंघवी से कहा कि उनकी अर्जी पर तीन जजों की विशेष पीठ सुनवाई करेगी, क्योंकि तीन जजों की वही पीठ ईडी से जुड़े मामले की सुनवाई कर रही है।

जिम में पसीना बहाती दिखीं Rashmika Mandanna, फैंस के साथ शेयर किया वर्कआउट वीडियो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hamas war: दक्षिण गाजा के अस्पतालों में बचा है सिर्फ तीन दिन का ईंधन, WHO ने दी चेतावनी -India News
Cyber Fraud: ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों पर सरकार ने कसा शिकंजा, 300 से ज्यादा मोबाइल नंबर किए ब्लॉक -India News
Serum Institute: कोविशील्ड के साइड इफेक्ट पर सीरम इंस्टीट्यूट ने दी प्रतिक्रिया, जानिए कंपनी ने क्या कहा? -India News
Kerala: अमेरिका में केरल के बिशप का निधन, कार की चपेट में आने से हुआ हादसा -India News
IPL 2024: LSG की हार से मुंबई प्लेऑफ की रेस से बाहर, इन टीमों की उम्मीदें भी धूमिल -India News
Maharashtra: नासिक में दिल झकझोर देने वाली घटना, महिला ने बिल्डिंग से कूदकर दे दी जान -India News
S Jaishankar: ‘सभी पार्टी पीओके की भारत में वापसी सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध’, एस जयशंकर का बड़ा बयान -India News
ADVERTISEMENT