होम / क्यों हुई सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी? यहां जानें शराब घोटाले का पूरा सच

क्यों हुई सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी? यहां जानें शराब घोटाले का पूरा सच

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 21, 2024, 10:41 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज यानी गुरुवार की शाम को ईडी ने किया गिरफ्तार कर लिया है। सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में हाईकोर्ट में गिरफ्तारी से राहत नहीं मिली।जानकरी के लिए बता दें कि, ईडी ने केजरीवाल के खिलाफ 10वां समन दिया है। ईडी ने अरविंद केजरीवाल से करीब दो घंटे तक पूछताछ किया। इस दौरान उनके घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। केजरीवाल के घर के बाहर धारा 144 लगा दी गई है।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal के गिरफ्तारी के बाद आया AAP के आतिशी का बयान, कहा -” केजरीवाल मुख्यमंत्री हैं और रहेंगे

आधिकारिक आवास से हुई गिरफ्तारी

मिली जानकारी के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके आधिकारिक आवास पर तलाशी लेने और उत्पाद शुल्क नीति मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में लगभग दो घंटे तक पूछताछ करने के बाद गिरफ्तार कर लिया। यह गिरफ्तारी दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग जांच में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम सुरक्षा देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद हुई है। इसके साथ ही बता दें कि, रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवान केजरीवाल के घर के बाहर फ्रंट लेयर सुरक्षा घेरा बनाते हुए पहुंचे। सुरक्षा घेरे की दूसरी परत बनाने के लिए कई लोहे के बैरिकेड लगाए गए थे।

ये भी पढ़े:-Top News IPL 2024: धोनी ने छोड़ी कप्तानी, रुतुराज गायकवाड़ संभालेंगे CSK का कमान

गिरफ्तारी का कारण

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति को तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है, जिसे बाद में आम आदमी पार्टी के द्वारा रद्द कर दिया गया था। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय का दावा है कि, AAP नेताओं को उत्पाद शुल्क नीति में ₹100 करोड़ की रिश्वत मिली। ईडी द्वारा दायर आरोप पत्र में भी केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है। एजेंसी का आरोप है कि आरोपी आबकारी नीति बनाने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे। बता दें कि, शराब नीति मामले में आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं।

शराब घोटाले का सच

सीएम केजरीवाल ने पिछले साल 2 नवंबर से संघीय एजेंसी द्वारा जारी किए गए आठ समन को “अवैध और राजनीति से प्रेरित” बताते हुए नजरअंदाज कर दिया। जिसके बाद ईडी ने दावा किया है कि, दिल्ली की आबकारी नीति में अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया और के कविता समेत अन्य राजनीतिक नेताओं ने साजिश रची थी। व्यवसायी सरथ रेड्डी, मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी और के कविता वाले एक साउथ ग्रुप को नई उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 के तहत दिल्ली में 32 में से नौ जोन मिले। यह नीति थोक विक्रेताओं के लिए असाधारण रूप से उच्च 12% लाभ मार्जिन और खुदरा विक्रेताओं के लिए लगभग 185% लाभ मार्जिन के साथ लाई गई थी। ईडी ने आरोप लगाया है कि साजिश के तहत, 12% मार्जिन में से 6% थोक विक्रेताओं से AAP के नेताओं को रिश्वत के रूप में वापस वसूल किया जाना था।

ये भी पढ़े:-Top News Electoral Bonds: SBI ने चुनाव आयोग को सौंपा सीरियल नंबर के साथ चुनावी बांड के सारे डिटेल

राजनीतिक गलियारे में हल-चल तेज

दिल्ली में आप के मंत्री, सौरभ भारद्वाज ने गिरफ्तारी के बाद अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि, मेरे लिए, आप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिसमें आतिशी और सौरभ भारद्वाज भी शामिल हैं, हम केजरीवाल के आवास के बारे में भी बात कर रहे हैं, जो मुख्य मंत्री के रूप में हमारे काम में मदद कर रहा है। “प्राइमर मिनिस्ट्रो (अरविंद केजरीवाल) के आवास पर रहने के लिए ईडी को बताएं। ए नाडी से ले परमिट एंटर ए ला रेजिडेंसिया सीएम। मुझे सीएम को गिरफ्तार करने के लिए पूरी तैयारी करनी है। दिल्ली पुलिस इस पर नजर रख रही है, कोई स्थायी आदेश नहीं है।

आतिशी की नाराजगी

इसके साथ ही इस मामले में आतिशी ने टिप्पणी करते हुए कहा कि, “यह एक साजिश की राजनीति है और कोई भी इस मामले की जांच नहीं कर रहा है। सी हबीयरन क्वेरिडो इन्वेस्टिगर, ईडी पोड्रिया हैबर एस्पेराडो ए ला सेंटेंसिया डेल ट्रिब्यूनल। हम एक अनुरोध प्रस्तुत करते हैं और एक कॉर्टे सुप्रेमा के लिए अनुरोध करते हैं कि हम इस समय के दौरान दर्शकों को तत्काल स्वीकार करें। अरविंद केजरीवाल नो डिमिटिरा. ईएस वाई सेगुइरा सिएन्डो एल प्राइमर मिनिस्ट्रो डी दिल्ली”।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT