होम / Electoral Bonds: SBI ने चुनाव आयोग को सौंपा सीरियल नंबर के साथ चुनावी बांड के सारे डिटेल

Electoral Bonds: SBI ने चुनाव आयोग को सौंपा सीरियल नंबर के साथ चुनावी बांड के सारे डिटेल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 21, 2024, 4:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), State Bank of India: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने चुनावी बांड पर सारी जानकारी चुनाव आयोग को सौंप दी है। डेटा में बांड के लिए सभी महत्वपूर्ण सीरियल नंबर शामिल हैं, जो प्राप्तकर्ता राजनीतिक दलों के साथ दानदाताओं का मिलान करने में मदद करेंगे।

  • विवरण को जल्द ही चुनाव आयोग द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की उम्मीद है
  • मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि “हम चाहते हैं कि चुनावी बांड से संबंधित सभी जानकारी का खुलासा किया जाए जो आपके पास है।
  • एसबीआई ने पहले चुनाव आयोग को दो सूचियां दी थीं जिन्हें चुनाव आयोग ने 14 मार्च को अपनी वेबसाइट पर जारी किया था।

एसबीआई ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में अनुपालन का हलफनामा दाखिल किया। हलफनामे के एक बिंदु में लिखा है, “सम्मानपूर्वक यह प्रस्तुत किया जाता है कि एसबीआई ने अब सभी विवरणों का खुलासा कर दिया है और कोई भी विवरण [पूर्ण खाता संख्या और केवाईसी विवरण के अलावा] प्रकटीकरण से रोका नहीं गया है।”

 जाति जनगणना का वादा इंदिरा गांधी की विरासत का अपमान, कांग्रेस नेता ने लिखा पार्टी अध्यक्ष को पत्र

वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे विवरण

बैंक द्वारा दिए गए विवरण को जल्द ही चुनाव आयोग द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की उम्मीद है।एसबीआई ने पहले चुनाव आयोग को दो सूचियां दी थीं, जिन्हें चुनाव आयोग ने 14 मार्च को अपनी वेबसाइट पर जारी किया था। पहले में दानदाताओं के नाम बांड के मूल्यवर्ग और उन्हें खरीदे जाने की तारीखें थीं। दूसरे में राजनीतिक दलों के नाम के साथ-साथ बांड के मूल्य और उन्हें भुनाए जाने की तारीखें भी थीं।

हालाँकि यूनिक नंबर के बिना सूचियों को जोड़ने और यह पता लगाने का कोई तरीका नहीं था कि किस दानकर्ता ने किस पार्टी को पैसा दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था यह आदेश

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई से कहा था कि वह आज शाम 5 बजे तक चुनावी बॉन्ड से जुड़े सीरियल नंबर समेत सभी विवरण का खुलासा करे और इस आशय का एक हलफनामा भी दाखिल करे। यह निर्देश बैंक द्वारा प्रदान किए गए “अधूरे डेटा” के खिलाफ एक याचिका के जवाब में आया था, जो भारत का सबसे बड़ा बैंक है।

हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कुछ भी दबाया नहीं गया है -मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ 

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि “हम चाहते हैं कि चुनावी बांड से संबंधित सभी जानकारी का खुलासा किया जाए जो आपके पास है। एसबीआई का रवैया ऐसा लगता है कि ‘आप हमें बताएं कि क्या खुलासा करना है, हम खुलासा करेंगे’। यह उचित नहीं लगता है। जब हम “सभी विवरण” कहें, इसमें सभी कल्पनीय डेटा शामिल हैं। सभी विवरण सामने आने चाहिए। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कुछ भी दबाया नहीं गया है, “।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT