होम / Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका पर कल सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका पर कल सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 1, 2024, 8:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Arvind Kejriwal: दिल्ली उच्च न्यायालय मंगलवार को सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी के खिलाफ आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति नीना बंसल कृष्णा की अगुवाई वाली पीठ दिल्ली के मुख्यमंत्री की याचिका पर सुनवाई करेगी। याचिका आज दायर की गई।

अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। दिल्ली के सीएम को सीबीआई ने जून में गिरफ्तार किया था। सीबीआई की यह कार्रवाई आबकारी नीति मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में स्थानीय अदालत द्वारा अरविंद केजरीवाल को जमानत दिए जाने के कुछ दिनों बाद हुई है।

26 जून के आदेश को दी है चुनौती

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक ने ट्रायल कोर्ट के 26 जून के आदेश को भी चुनौती दी है, जिसके तहत उन्हें तीन दिनों के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की हिरासत में भेज दिया गया था। 29 जून को केजरीवाल को ट्रायल कोर्ट ने भ्रष्टाचार मामले में 12 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था, जिसमें कहा गया था कि उनका नाम मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक के रूप में सामने आया है और चूंकि जांच अभी भी जारी है, इसलिए उनसे आगे की हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता हो सकती है।

सीबीआई ने किया यह दावा

सीबीआई ने दावा किया कि अरविंद केजरीवाल जांच दल के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे और अपनी तीन दिन की हिरासत के दौरान टालमटोल वाले जवाब दे रहे थे। इसने यह भी दावा किया कि केजरीवाल दिल्ली आबकारी नीति मामले में गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।

26 जून को ट्रायल कोर्ट ने सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को अवैध घोषित करने से इनकार कर दिया। ट्रायल जज ने कहा कि गिरफ्तारी का समय “सतर्क हो सकता है लेकिन यह गिरफ्तारी को अवैध घोषित करने का स्पष्ट मानदंड नहीं है”।

ट्रायल कोर्ट ने कहा था कि “जांच जांच एजेंसी का विशेषाधिकार है, हालांकि, कानून में कुछ सुरक्षा उपाय प्रदान किए गए हैं और इस स्तर पर, रिकॉर्ड पर मौजूद सामग्री के आधार पर, यह नहीं कहा जा सकता है कि गिरफ्तारी अवैध है। हालांकि, एजेंसी को अति उत्साही नहीं होना चाहिए,” ।

अरविंद केजरीवाल पर लगा यह आरोप

एजेंसियों ने अरविंद केजरीवाल और अन्य आप नेताओं पर राजनेताओं और व्यापारियों के एक समूह के अनुकूल शराब नीति तैयार करने के बदले में 100 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा लाइसेंस देने में अनियमितताओं की जांच की सिफारिश करने के तुरंत बाद नीति को रद्द कर दिया गया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT