होम / बारिश से डूबती दिल्ली के बीच अफसरों को 2 महीने तक NO Leave, रेस्क्यू प्लान तैयार

बारिश से डूबती दिल्ली के बीच अफसरों को 2 महीने तक NO Leave, रेस्क्यू प्लान तैयार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 28, 2024, 6:32 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Delhi Rain: दिल्ली में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव हो गया। कई सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं। कई इलाकों में स्थिति चिंताजनक है। इसे देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इमरजेंसी बुलाकर हालात का जायजा लिया। अधिकारियों को इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाने और जलभराव की समस्या के समाधान के लिए पंप लगाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि छुट्टी पर गए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत वापस आने को कहा जाए। अगले दो महीने तक कोई छुट्टी मंजूर न की जाए। इस बैठक में दिल्ली जल बोर्ड, लोक निर्माण विभाग, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली विकास प्राधिकरण, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने भी बारिश के बाद जलभराव से निपटने के लिए बैठक की। इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार के 4 मंत्रियों की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में हमने आने वाले दिनों के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। हमने पिछली बारिश तक करीब 200 हॉटस्पॉट की पहचान की है। इनमें से 40 हॉटस्पॉट पीडब्ल्यूडी की सीसीटीवी निगरानी में हैं।

Hemant Soren Bail: क्या निर्दोष हैं पूर्व CM सोरेन? यहां जानें झारखंड HC ने जमानत देते हुए क्या कहा

सड़कों पर वाहनों की कतार

आतिशी ने कहा, अगर दिल्ली में 24 घंटे में 228 मिमी बारिश होती है, तो जलस्तर कम होने में समय लगेगा। अगर नालों से पानी ओवरफ्लो हो रहा है, तो इसका मतलब है कि बहुत बारिश हुई है। इसीलिए कई जगहों पर जलभराव देखने को मिल रहा है। जलभराव से निपटने के प्रयास जारी हैं। लोगों की परेशानी को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। 1800110093 पर कॉल करने के साथ ही वॉट्सऐप नंबर 8130188222 पर जलभराव की शिकायत कर सकते हैं।

बैठक में तय हुआ कि सभी अधिकारी कंट्रोल रूम में मौजूद रहेंगे। हर विभाग में क्यूआरटी (क्विक रिस्पॉन्स टीम) का गठन किया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस, विधायकों और पार्षदों से उन जगहों की सूची मांगी गई है, जहां जलभराव की सूचना मिली है। यह राजनीति का समय नहीं है। अब हमें मिलकर दिल्ली की समस्या का समाधान करना है। दिल्ली में एनडीएमसी इलाके में भी पानी भरा हुआ है। एयरपोर्ट की छत भी गिर गई है। अब मिलकर काम करने का समय है।

यह निकम्मेपन का बड़ा उदाहरण है: मनोज तिवारी

बारिश के बाद दिल्ली में हुए जलभराव को लेकर राजनीति भी गरमा गई है। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने केजरीवाल सरकार पर हमला बोला है। मनोज तिवारी ने कहा कि यह कोई नई घटना नहीं है। हर साल बारिश के दौरान ऐसा होता है। पिछले दो महीने से हमने नालों की सफाई की ओर दिल्ली सरकार का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की। लेकिन, सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया। सभी नाले जाम पड़े हैं। यह निकम्मेपन का बड़ा उदाहरण है। मिंटो रोड पर हुए जलभराव को लेकर डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि कुछ ही घंटों में पानी निकल गया है। इससे पहले बारिश के बाद 2 दिन तक पानी नहीं निकल पाता था।

Rajyasabha MP Phulo Devi: नीट मामले पर विरोध प्रदर्शन कर रही कांग्रेस राज्यसभा सांसद फूलो देवी बेहोश, देखें वीडियो-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT